आदर्श सडक़ स्थापित करने के लिए हटवायें अतिक्रमण : उपायुक्त सिवाच

आदर्श सडक़ स्थापित करने के लिए हटवायें अतिक्रमण : उपायुक्त सिवाच

-अतिक्रमण करने वालों के चालान कर सामान करें जब्त

-उपायुक्त ने अतिक्रमण मुक्त बाजार स्थापित करवाने के दिए निर्देश

-गैर हाजिर अधिकारियों के खिलाफ उच्चाधिकारियों को कार्रवाई के लिए पत्र लिखने के दिए निर्देश 

-सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन की बैठक में दिए उपायुक्त जरूरी दिशा-निर्देश 

रणबीर रोहिल्ला, सोनीपत। उपायुक्त ललित सिवाच ने कहा कि सोनीपत में आदर्श सडक़ स्थापित करने के लिए सडक़मार्ग से अतिक्रमण हटवायें। अतिक्रमण वालों के चालान करें और उनका सामान जब्त करने की कार्रवाई करें। इसके लिए एकजुटता के साथ प्रयास किये जायें। साथ ही उन्होंने बैठक में गैर-हाजिर अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए उनके उच्चाधिकारियों को पत्र लिखने के निर्देश भी दिए। उपायुक्त सिवाच शुक्रवार को लघु सचिवालय में आयोजित सडक सुरक्षा एवं सुरक्षित वाहन पॉलिसी की मासिक बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने सडक सुरक्षा के लिए यातायात नियमों की पूर्ण अनुपालना पर जोर देते हुए कहा कि एक आदर्श सडक होनी चाहिए, जिसे उदाहरण के रूप में प्रस्तुत किया जाए। इसके लिए सभी विभाग मिल-जुलकर प्रयास करें। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जल्द से जल्द एक सडक़ का चयन करें, जिसे आदर्श सडक़ मार्ग के रूप में स्थापित किया जा सके।

उपायुक्त ने एक सडक़ मार्ग चिन्हित करने के निर्देश दिए जो कि दुर्घटनामुक्त सडक़ मार्ग के रूप में स्थापित किया जा सके। उन्होंने कहा कि पांच किलोमीटर की अवधि के इस मार्ग पर कोई भी दुर्घटना नहीं होनी चाहिए। इसके लिए पर्याप्त बंदोबस्त किये जायें तथा हर प्रकार के जरूरी उपाये किये जायें। सडक़मार्ग पर दुर्घटनाएं रोकने के लिए जरूरी नियमों की पूर्ण अनुपालना सुनिश्चित की जाए। उपायुक्त सिवाच ने निर्देश दिए कि नगर में एक ऐसा बाजार भी स्थापित किया जाए जो अतिक्रमण रहित हो। इसके लिए एक बाजार को चिन्हित करें, जिसे फिर अतिक्रमण बाजार के रूप में स्थापित किया जाए। इससे अन्य बाजारों को भी अतिक्रमण मुक्त बाजार के रूप में स्थापित करने में मदद मिलेगी। दुकानदारों को प्रेरणा व प्रोत्साहन मिलेगा। साथ ही आम जनमानस व उपभोक्ताओं को इसका विशेष लाभ मिलेगा।

उपायुक्त ने सभी संबंधित विभागों को रोड ऑडिट करने व रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने संबंधित विभागों को रोड सेफ्टी प्लान बनाकर प्रेषित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने जिलाभर में ब्लैक स्पॉट चिन्हित कर समाधान के निर्देश दिए ताकि सडक़ दुर्घटनाओं पर लगाम लगाई जा सके। स्ट्रीट वेंडर्स तथा ऑटो चालकों के लिए स्थान/स्टैंड निर्धारित करने के निर्देश भी दिए। ऑटो चालकों के लिए उन्होंने 11 स्थानों के चयन के निर्देश दिए। इसमें सर्वप्रथम सिविल अस्पताल के निकट ऑटो स्टैंड स्थापित करने के निर्देश दिए। उपायुक्त सिवाच ने सडक़ दुर्घटनाओं की संभावनों को खत्म करने के लिए प्रमुख चौराहों की रि-डिजायनिंग के निर्देश भी दिए। उन्होंने नगर में पार्किंग स्थापना को लेकर भी रिपोर्ट लेते हुए जरूरी निर्देश दिए।

उन्होंने एंबुलेंसों में जीपीएस सिस्टम स्थापि करने व नियमित रूप से सडक़ सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने केएमपी पर अवैध कट बंद करवाने तथा सडक़मार्गों से बिजली के खंभे हटवाने के निर्देश भी दिए। इसके अलावा उपायुक्त ने सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की पूर्ण अनुपालना करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित एसडीएम नियमित रूप से स्कूल वाहनों की जांच करें।  इस मौके पर पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा, नगराधीश जितेंद्र जोशी, एसडीएम प्रदीप कुमार, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त सुभाषचंद्र, डीएसपी डा. रविंद्र, डीएसपी जोगेंद्र राठी, जीएम रोडवेज राहुल जैन आदि संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

हरियाणा हेल्थ