श्रमिकों ने वेतन दिलवाने व फैक्ट्री पुन: शुरू करवाने की मांग की

श्रमिकों ने वेतन दिलवाने व फैक्ट्री पुन: शुरू करवाने की मांग की

भाजपा नेता राजीव जैन से मिलकर हस्तक्षेप करने की मांग

रणबीर रोहिल्ल्ला, सोनीपत। दो माह का वेतन न मिलने से गुस्साए मिल्टन साइकिल इंडस्ट्रीज के श्रमिकों ने बकाया वेतन दिलवाने एवं फैक्ट्री को पुन: शुरू करवाने की मांग को लेकर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया संपर्क प्रमुख एवं मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन से भेट कर सारे मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की। श्रमिकों ने राजीव जैन को एक ज्ञापन सौंपकर कहा कि पिछले एक वर्ष से हमें बहुत कम वेतन दिया जा रहा है और श्रमिकों को माह में कभी दस दिन कभी पंद्रह दिन ही काम दिया जाता है और बाकी दिन अघोषित लॉकडाउन लगा रहता है।

उन्होंने बताया कि पिछले दो माह से फैक्ट्री को पूरी तरह बंद करके मजदूरों को सड़क पर धक्के खाने को मजबूर कर दिया है। श्रमिकों ने बताया कि हमने सहायक श्रम आयुक्त के कार्यालय में फैक्ट्री मालिकों के खिलाफ शिकायत दे रखी है, परंतु वहां भी तारीख पर तारीख देकर हमें वापिस भेज दिया जाता है। जिससे साफ जाहिर है कि श्रम कार्यालय के कर्मचारियों की फैक्ट्री मालिकों से पूरी सांठगांठ है।

श्रमिकों का कहना है कि हमें पहले भी श्रम मानकों के अनुसार वेतन नहीं दिया जा रहा था और अब पूरी तरह से बंद होने के कारण हमारे बच्चों की स्कूल फीस, राशन, मकान के किराए का भी संकट खड़ा हो गया। राजीव जैन ने फोन पर सहायक श्रम आयुक्त सुनील नांदल से बातचीत की और श्रमिकों की सुनवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फैक्ट्री मालिकों ने 15 दिन की मोहलत मांग रखी है यदि मसला हल नहीं हुआ तो जिला प्रशासन एवं चंडीगढ़ में विभाग के अधिकारियों के संज्ञान में लाकर श्रमिकों को न्याय दिलाया जायेगा। इस दौरान श्रमिक सुरेंद्र, प्रवीन कुमार, सूरजमल, ललित, राजेश यादव, सुरेन्द्र कुमार, रविंद्र, करण सिंह, वीरपाल, प्रेम, सूबे सिंह, अनिल कुमार, अनिल कुमार राकेश, ललित, भूपेंद्र, मुनी राम मौजूद रहे।

बिजनेस राजनीति हरियाणा