वट वृक्ष सावित्री पूजा पर सेक्टर-19 में किया पौधारोपण

0
सोनीपत। सेक्टर 19 में ट्री-मैन देवेन्द्र सूरा के साथ पौधारोपण करते पर्यावरण मित्र।

सेक्टर में अलग-अलग स्थानों पर 100 पीपल, बरगद, नीम, अमलतास के पौधे रोपे

सेक्टर वासियों ने पौधे लगाकर उनकी देखभाल करने की ली शपथ

रणबीर रोहिल्ला, सोनीपत। जिले को हरा-भरा बनाने के लिए पर्यावरण मित्रों द्वारा सेक्टर-19 में बड़े स्तर पर पौधारोपण अभियान चलाया गया। अभियान के तहत सेक्टर में अलग-अलग स्थानों पर 100 पौधे बरगद, पीपल, नीम, अमलताश पौधे लगाए। सेक्टर-19 वासियों ने पौधे रोपकर उन्हें पेड़ बनाने की शपथ ली।

बता दें कि पर्यावरण परिवार की तरफ से जिले को हरा-भरा बनाने के लिए जन अंदोलन चलाया जा रहा हैं। इस आंदोलन में छोटे बच्चे, पहलवान, बुजुर्ग, महिलाएं, खिलाड़ी बड़े स्तर पर भाग ले रही हैं। गांव-गांव जाकर पौधारोपण करने के लिए जागरूकता फैलाई जा रही हैं। ट्री-मैन देवेंद्र सूरा ने कहा कि जिले में अलग-अलग गांवों में आक्सीजन बाग लगाएं जा चुके हैं। वहीं दस से ज्यादा आक्सीजन बाग लगाने के लिए पंचायतों ने हामी भरी हैं। जिसकी तैयारियों युद्ध स्तर पर की जा रही हैं। वीरवार को सेक्टर-19 में बड़े स्तर पर पौधारोपण करते हुए 100 पौधे अलग-अलग स्थानों पर लगाए गए। देवेंद्र ने कहा कि आज के दिन को वट वृक्ष सावित्री पूजा के तौर पर मनाया जाता हैं।

हिंदू धर्म में बरगद, पीपल को पूजनिय माना गया हैं। इस दिन महिलाएं अखंड सौभाग्य व परिवार की समृद्धि के लिए पूजा करती हैं। महिलाएं बरगद के पेड़ की परिक्रमा करते हुए 108 बार सूत लपेटती हैं। इस अवसर में सत्यवान-सावित्री की कथा को सुनती हैं। पौधारोपण अभियान के दौरान एसपी श्योराण, प्रमोद, नवीन, ओमदत, सुखविंद्र, उमा शंकर, अशोक, सुरेश वत्स, राकेश चांदना सहित अन्य पर्यावरण मित्र मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here