स्वास्थ्य, आयुर्वेद, शिक्षा, सडक़, पानी, बिजली, खेल आदि पर केंद्रित परियोजनाएं का उद्घाटन व शिलान्यास

0

मुख्यमंत्री ने लगभग 1100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

लगभग 200 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का किया उद्घाटन

करीब 900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया शिलान्यास

रणबीर रोहिल्ला, चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक बार फिर ‘सबका साथ, सबका विकास’ की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए आज शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, पानी, बिजली व सडक़ संपर्क को मजबूत करने इत्यादि की लगभग 1100 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास कर प्रदेश के लोगों को मनोहर सौगात दी है।

मुख्यमंत्री ने आज चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान 16 जिलों में परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इसमें 200 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और करीब 900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। इस अवसर पर प्रदेश के विभिन्न जिलों में आयोजित कार्यक्रमों में कैबिनेट व राज्य मंत्री, सांसदगण, विधायकगण और जिला उपायुक्तों ने इन परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। यह पहली बार नहीं है जब मुख्यमंत्री ने एक साथ कईं विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया है। 21 मार्च, 2021 को भी मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता को 1411 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का तोहफा दिया था।

पंचकूला को ‘सेंटर ऑफ एक्सिलेंस’ के रूप में विकसित करने के लिए पंचकूला इंटिग्रेटिड डेवलपमेंट प्लान तैयार करने की योजना के महज दो दिन बाद ही मनोहर लाल ने करोड़ों रुपये की परियोजनाओं की सौगात देकर यह संदेश दिया है कि राज्य सरकार प्रदेश के समुचित व सारे क्षेत्रों का एक समान विकास करने की नीति पर चल रही है। आज की इन सौगातों से हरियाणा विकास के पथ पर और आगे बढ़ेगा।

करनाल को मिली लगभग 500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री ने करनाल जिले के लिए लगभग 500 करोड़ रुपये परियोजनाओं की सौगात दी। जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया उनमें जाटो गेट करनाल में 33 केवी का सब स्टेशन व नगर निगम की दो जेंटिंग मशीन शामिल हैं। शिलान्यास परियोजनाओं में गांव चकदा में 33 केवी का सब स्टेशन व गांव बांसा में बनने वाले 33 केवी का सब स्टेशन तथा आवर्धन नहर का नवीनीकरण के कार्य शामिल हैं।

पंचकूला को मिली करीब 160 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

मनोहर लाल ने पंचकूलावासियों को लगभग 160 करोड़ रुपये की परियोजनाएं समर्पित की। उद्घाटन की गई परियोजनाओं में खर्तिया बढिशेर से भोज कोटि सडक़ पर निर्मित एच.एल. पुल और सेक्टर -2, पंचकूला में निर्मित कल्याण भवन शामिल है। शिलान्यास की गई परियोजनाओं में सिविल अस्पताल, सेक्टर-6, पंचकूला के परिसर में एमसीएच और सर्विस ब्लॉक का निर्माण, सिविल अस्पताल, सेक्टर-6 के परिसर में मलेरिया कार्यालय भवन का निर्माण और नारायणगढ़-रायपुर रानी सडक़ का चौड़ाकरण का कार्य शामिल है।

सिरसा को मिली लगभग 100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री ने सिरसा जिलावासियों को 100 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। मनोहर लाल ने कालांवाली, ममेरा रोड और डबवाली में स्थापित तीन नए 33 केवी सब स्टेशन का उद्घाटन किया। इसके अलावा, जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई, उनमें दो बूस्टिंग स्टेशनों का निर्माण और डिंग गांव में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटी) प्रदान करके जल आपूर्ति योजना को मजबूती प्रदान करना, शक्कर, मंदोरी, तरकांवली और माखोसरानी गांवों में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) प्रदान करना, प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत चत्तरगढ़ पट्टी से नेजाडेला रोड, सुबाखेड़ा से कमल-भद्रा-कुरांगवली रोड, मुन्नावली होते हुए बिज्जुवाली से अबुबशहर, डबवाली ब्लॉक में गंगा रोड, डीएचएस रोड संवतखेड़ा से सोर्ड दीवानखेड़ा, खुइयां मलकाना, मलिकपुर, रामपुरा बिश्नोइ, झुठीखेड़ा डबवाली ब्लॉक और ओढान ब्लॉक में केवल से पुका कमल, कालांवली से दादू सडक़ का अपग्रेडेशन का कार्य तथा कालांवली से रोड़ी सडक़ का चौड़ाकरण और सुदृढ़ीकरण का कार्य शामिल है।

फतेहाबाद को मिली करीब 80 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

मनोहर लाल ने फतेहाबाद की जनता को 80 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात दी। इनमें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हसंगा के नये भवन और गांव भिरड़ाना में बने सामुदायिक केंद्र का उद्घाटन किया गया। जिन परियोजनाओं की आधाशिला रखी गई, उनमें प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना के तहत मेयोंद कलां, जाखल ब्लॉक से होते हुए साधंवास से पंजाब बॉर्डर तक रोड़, धारसूल होते हुए हैदरवाला से मंघेरा सडक़, लम्भा, चिम्मों, बुर्ज, चांदो कलां, रायपुर रोड से होते हुए रतिया बबनपुर से गुरूसर सडक़, कमाना, कन्वाल्गढ़, बारा, महमरा, बदल्गढ़, बबनपुर रोड से होते हुए एसएच-21 से गांव कुलरियां पंजाब बॉर्डर तक, फुल, रत्ताखेरा, लाली, जल्लूपुर, दादुपुर, हुक्मवाली, हरोली रोड़ से होते हुए एसएच-21 से एमडीआर-101 तक, ढिंगसरा, खैराती खेरा, मानावाली, भोडिया खेरा रोड़ से होते हुए एसएच-21 से बनग्राम तक, झालनिया, खजूरी जत्ती, एमपी रोही, धनगर, सलाम खेरा, धर्निया, चिंदर, बडोपल, कुम्हारिया रोड़ से होते हुए भुथन कलां से गोरखपुर तक, मूसा खेड़ा रोड़, जाखल ब्लॉक से होते हुए रत्तातेह से धारसूल तक, चंदर कलां, टोहाना ब्लॉक से होते हुए जमालपुर से लहेरियन तक, माजरा, धाणी माजरा, धनगर, बिघर रोड़ से होते हुए फरीदाबाद से भोडिया खेरा सडक़ का अपग्रेडेशन कार्य तथा अन्य विकास कार्य शामिल है।

कुरुक्षेत्र को मिली लगभग 50 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

मनोहर लाल ने कुरुक्षेत्रवासियों को करीब 50 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को समर्पित किया। मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन की गई परियोजनाओं में सरस्वती के पुराने पुल का पुनर्निर्माण, लघु सचिवालय के नए प्रशासनिक ब्लॉक, पिहोवा तथा गांव मलिकपुर में 33 केवी सबस्टेशन का उदघाटन शामिल हैं। इसके अलावा, जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया, जिसमें करनाल-रंबा-इंद्री-लाडवा सडक़ को फोरलेन बनाना और शाहाबाद-बराड़ा रोड पर बाबा बंदा सिंह बहादुर के नाम से गेट का निर्माण कार्य शामिल है।

जींद को मिली लगभग 30 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

मनोहर लाल ने जींद जिलावासियों को लगभग 30 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं को समर्पित किया। इनमें नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का उद्घाटन और सफीदों उपमंडल के हाट गांव में बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन,नरवाना के पॉलटक्रिकल कॉलेज में बनने वाले छात्रवास, सलेहडा गांव में 33 केवी क्षमता का सब स्टेशन और पेगां गांव में बनने वाले आई टी आई भवन का शिलान्यास शामिल है।

फरीदाबाद को मिली 30 करोड़ रुपये से अधिक परियोजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद को लगभग 30 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का तोहफा दिया।  स्वर्ण जयंती योजना के तहत स्थापित हुए कस्तूरबा सेवा सदन में बने ऑब्जरवेशन होम व सुरक्षा स्थल, सेक्टर-18(ए) में बने नए आईटीआई भवन और सिकरोना गांव में बने आईटीआई भवन का उद्घाटन किया गया।

सोनीपत को मिली लगभग 20 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

मनोहर लाल ने विकासात्मक परियोजनाओं के रूप में सोनीपत जिलावासियों को लगभग 20 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी है। उद्घाटन परियोजनाओं में गांव गमरी और नायत में दो उप स्वास्थ्य केंद्र, गांव जाखोली में दो आवासीय क्वार्टर सहित पीएचसी, आरजीईसी में फायर स्टेशन बिल्डिंग, भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय में स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स बिल्डिंग और खानपुर कलां में सीएसआर के तहत पीएसए ऑक्सीजन प्लांट (1000 एलपीएम) शामिल हैं। इसके अलावा, मिनी सचिवालय में ईवीएम और वीवीपैट (4000 यूनिट) के भंडारण के लिए गोदाम के निर्माण की भी आधारशिला रखी गई।

पलवल को मिली 20 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री ने पलवल जिला को करीब 20 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का तोहफा दिया।  इन परियोजनाओं में गांव मंडकोला में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण, गांव खांबी और भिडूकी में पीएचसी (आवासीय सुविधा सहित) का निर्माण, गांव अस्वाता में उप स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण, पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस, हसनपुर का निर्माण, हसनपुर खण्ड में स्पोट्र्स स्टेडियम, रामगढ़ का निर्माण, गांव मंडकोला में नए पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह एवं अधीनस्थ विश्राम गृह-सह-चतुर्थ श्रेणी आवास का निर्माण कार्य का शिलान्यास शामिल है।

हिसार को मिली लगभग 20 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

मनोहर लाल ने हिसार जिलावासियों को विकास परियोजनाओं की सौगात देते हुए 20 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इनमें हिसार-सदलपुर रेलवे लाइन पर एल/सी नंबर 4-ए पर बनाए गए दो-लेन आरओबी, गांव नियाना में उप स्वास्थ्य केंद्र, गांव सिसवाल में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और बालसमंद में बना नया बस स्टैंड शामिल हैं ।

रोहतक को मिली 20 करोड़ रुपये से अधिक परियोजनाओं की सौगात

मनोहर लाल ने रोहतकवासियों को 20 करोड़ रुपये से अधिक परियोजनाओं को समर्पित किया। इनमें भिवानी सब ब्रांच की बुर्जी संख्या 101000 पर पुनर्निर्मित पुल का उद्घाटन और कलानौर खंड में ब्लॉक कार्यालय भवन, कत्वारा-खिडवाली-ब्राह्मणवास सांघी मार्ग का अपग्रेडेशन, ड्रेन संख्या 8 से सडक़ का अपग्रेडेशन, डोभ से चिमनी सडक़ वाया मड़ोधी, बल्लम, काहनौर का अपग्रेडेशन और रोहतक भिवानी मार्ग से बनियानी पटवापुर तक की सडक़ का अपग्रेडेशन कार्य का शिलान्यास शामिल है।

कैथल को मिली लगभग 15 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

मनोहर लाल ने कैथलवासियों को 15 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को समर्पित किया। कलायत में बने 50 बैड की क्षमता वाले सरकारी अस्पताल, तितरम में बने 33 केवी सब स्टेशन और पाड़ला में निर्मित 33 केवी सब स्टेशन का उद्घाटन किया गया।

चरखी दादरी को मिली लगभग 10 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

मनोहर लाल ने चरखी दादरी को 10 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को समर्पित किया। इनमें सांवड़ गांव की पीएचसी, गांव गोपी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, गांव दगड़ौली में  चार एकड़ भूमि में बनाई गई पार्क-सह-व्यायामशाला, गांव कारीआदू में  बनी पार्क-सह-व्यायामशाला, गांव कारीधारिणी और पिचौपा कलां में बने दो पार्क-सह- व्यायामशालाओं और गांव बास रानीला में तैयार पार्क-सह- व्यायामशाला और गांव पिचौपा खुर्द, बेरला, मंदौला एवं रावलधी में बनाए गए ज्ञान केंद्रों का उद्घाटन शामिल है।

भिवानी को मिली लगभग 9 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

मनोहर लाल ने भिवानी जिले में करीब 9 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी है। इनमें स्वास्थ्य केंद्र, कैरू व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, झूप्पा कलां के नव निर्मित भवनों  का उद्घाटन शामिल है।

यमुनानगर को मिली 9 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री ने जिलावासियों को 9 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात दी है। इन परियोजनाओं में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सरस्वती नगर की नई इमारत, जिला परिषद की नवनिर्मित इमारत और इसके साथ ही राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जठलाना में बनाए गए 4 कमरों,  फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलोजी व सामान्य विज्ञान प्रयोगशालाओं, स्कूल की चारदिवारी व अन्य विकास कार्यो का उद्घाटन शामिल है।

पानीपत को मिली लगभग 5 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

मनोहर लाल ने पानीपत जिला को 5 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात दी है। इसमें कुराना में बने 33 केवी सब-स्टेशन और पानीपत में निर्मित मीडिया सेंटर भवन का उद्घाटन शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here