बीपीएस मेडिकल कालेज में विशेष रूप से की जाएगी 100 बैड की व्यवस्था  

0
  सोनीपत। खानपुर मेडिकल कालेज में आक्सीजन प्लांट का निरीक्षण करते उपायुक्त।  

-कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए पर्याप्त तैयारियां

-ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना से बीपीएस मेडिकल कालेज में बैड संख्या में होगी बढ़ोतरी

–  1000 एलपीएम की क्षमता वाले ऑक्सिजन प्लांट का लिया जायजा

-उपायुक्त ने सीएचसी जुआं का निरीक्षण करते हुए दिए जरूरी दिशा-निर्देश 

रणबीर रोहिल्ला। सोनीपत। उपायुक्त ललित सिवाच ने बीपीएस महिला मेडिकल कालेज खानपुर कलां का दौरा करने उपरांत कहा कि जिला में कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारियां पूरी हैं। यदि कोरोना वायरस की तीसरी लहर आती है तो उससे निपटने में कोई दिक्कत नहीं होगी। हर प्रकार की आवश्यक तैयारियां की गई हैं।

उपायुक्त सिवाच ने बुधवार को बीपीएस मेडिकल कालेज खानपुर कलां का दौरा करते हुए कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कालेज के वरिष्ठ चिकित्सकों की बैठक भी ली। साथ ही उन्होंने मेडिकल कालेज का भी निरीक्षण किया। उन्होंने विशेष रूप से उमंग केंद्र को सुचारू रूप से संचालित करने के निर्देश दिए। उमंग के माध्यम से कोरोना वायरस के पोस्ट कोविड मरीजों की सही प्रकार से काउंसलिंग के निर्देश दिए। इसमें काउंसलर की विशेष भूमिका है। अन्य सहयोगी स्टाफ व चिकित्सक भी इस कार्य में मदद कर सकते हैं।

उपायुक्त ने कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर को लेकर भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि चर्चाएं हैं कि तीसरी लहर बच्चों को अधिक प्रभावित करेगी। ऐसे में बच्चों के लिए मेडिकल कालेज में विशेष रूप से 100 बैड की व्यवस्था की जा रही है। बच्चों के लिए तीस वार्ड की क्षमता का अलग से विशेष वार्ड भी शुरू किया जा रहा है। आवश्यकतानुसार बैड की संख्या को बढ़ाया भी जा सकता है।

उपायुक्त ने बताया कि मेडिकल कालेज में 1000 एलपीएम की क्षमता का ऑक्सिजन प्लांट स्थापित किया गया है, जिसका लोकार्पण मुख्यमंत्री मनोहर लाल 10 जून को विडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से करेंगे। इस प्लांट की स्थापना से मेडिकल कालेज में बैड की संख्या में वृद्धि हुई है। करीब 100 बैड की क्षमता ऑक्सिजन प्लांट की स्थापना से बढ़ी है। इस मौके पर उन्होंने नव स्थापित ऑक्सिजन प्लांट का निरीक्षण भी किया। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त अशोक कुमार बंसल, एसडीएम प्रदीप कुमार, बीपीएस मेडिकल कालेज के निदेशक डा. राजीव महेंद्रू सहित अन्य चिकित्सक मौजूद थे।

सीएचसी जुआं का किया औचक निरीक्षण

उपायुक्त ललित सिवाच ने बीपीएस मेडिकल कालेज का दौरा करने उपरांत वापसी के दौरान जुआं स्थित सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने एसएमओ तथा अन्य चिकित्सकों से बातचीत करते हुए स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने सीएचसी में ओपीडी इत्यादि की जानकारी भी ली। साथ ही उन्होंने कोविड-19 को लेकर भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here