कोरोना के संभावित लहर के मद्देनजर स्वास्थ्य सुविधाओं का जल्द करें विस्तार : यादव

कोरोना के संभावित लहर के मद्देनजर स्वास्थ्य सुविधाओं का जल्द करें विस्तार : यादव

उपायुक्त अनीश यादव ने स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार को लेकर ली अधिकारियों की बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

Rajesh sulija
 

राजेश सलूजा, सिरसा। उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग अपने संसाधनों को और अधिक मजबूत करें ताकि संभावित कोरोना लहर से निपटने में किसी प्रकार की परेशानी न हो। बैड, इक्यूपमेंट, दवा, मैनपॉवर आदि की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए, अगर ऐसी कोई डिमांड है तो उसे मुख्यालय तुरंत भिजवाएं। इसके अलावा संभावित स्थिति को ध्यान में रखते हुए  चिकित्सकों, आयुष, वेटरनरी चिकित्सकों, नर्सिंग विद्यार्थियों की शैड्यूल बनाकर सैंपलिंग व अन्य कार्यों की ट्रेनिंग करवाई जाए तथा उनकी सूची तैयार करें ताकि जरूरत के समय उनकी सेवाएं ली जा सके। उपायुक्त मंगलवार को स्थानीय लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में कोविड-19 की संभावित लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग व लोक निर्माण विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में उप सिविल सर्जन डा. बुधराम, कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग केसी कंबोज व एसडीई कुलदीप सिंह राणा, एसडीई रणबीर सिंह मौजूद थे

उपायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग अपना एक्शन प्लान तैयार करें तथा उसकी रिपोर्ट भिजवाएं और समुचित मात्रा में कोविड मेडिकल किट को इंतजाम रखें। सिविल अस्पताल स्थित वॉर रूम में कार्यरत कर्मचारियों को प्रशिक्षण दें ताकि संभावित लहर के दौरान होम आइसोलेट रोगियों की लगातार निगरानी हो और समय-समय पर बातचीत कर उनके स्वास्थ्य सुधार व जरूरतों के बारे में लगातार जानकारी लेते रहें, इस संबंध में उच्च अधिकारी भी समय-समय पर निगरानी करते रहें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग कम से कम 400 स्वास्थ्य कर्मचारियों को तैयार करना सुनिश्चित करें और उनकी ड्यूटियां सीएचसी में लगाई जाए ताकि आपदा की स्थिति से आसानी से निपटा जा सके।

उन्होंने रानियां में 30 बैड के अस्पताल के भवन निर्माण कार्य को लेकर कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि यह कार्य को जल्द पूरा करवाने के निर्देश दिए ताकि आमजन को सुविधा मिलनी शुरु हो जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि अस्पताल में बैड, इक्यूपमेंट, मैनपॉवर आदि जरूरतों को समय पर पूरा करें। इसके अलावा उन्होंने नागरिक अस्पताल सिरसा, ऐलनाबाद, डबवाली व अन्य स्थानों पर ऑक्सीजन पाइपलाइन कार्य की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सामान्य अस्पताल सिरसा के ऑक्सीजन प्लांट को जल्द में शुरु करने के लिए तेजी से कार्य करें तथा आईसीयू का शेष कार्य जल्द से जल्द पूरा करें। उन्होंने ओढां, कालांवाली, रानियां, चौपटा, माधोसिंघाना व चौटाला अस्पतालों में ऑक्सीजन पाइपलाइन लगाने के कार्य को जल्द शुरु करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि स्वास्थ्य विभाग से तालमेल करके निर्माण कार्यों को पूरा करवाएं।

हरियाणा हेल्थ