सीएम ने कोविड अस्पताल के चिकित्सकों का हौंसला बढ़ाते हुए दिया पदोन्नत्ति का तोहफा

सीएम ने कोविड अस्पताल के चिकित्सकों का हौंसला बढ़ाते हुए दिया पदोन्नत्ति का तोहफा

अस्पताल कर्मियों को सैनिक के नाते लडऩी है लड़ाई, सरकार-प्रशासन हर प्रकार से साथ, हरियाणा में करेंगे 1000 पार्क-व्यायामशालाओं की स्थापना, योग शिक्षकों की करेंगे नियुक्ति, मुख्यमंत्री ने 4 करोड़ 38 लाख 23 हजार की लागत से निर्मित 12 पार्क-व्यायामशालाओं का किया लोकार्पण

गोहाना के खानपुर मेडिकल कालेज में डाक्टरों के साथ बैठक करते सीएम मनोहर लाल।
गोहाना के खानपुर मेडिकल कालेज में डाक्टरों के साथ बैठक करते सीएम मनोहर लाल।

रणबीर सिंह रोहिल्ला, सोनीपत। कोविड अस्पताल बीपीएस मेडिकल कालेज खानपुर कलां के चिकित्सकों का हौंसला बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उन्हें पदोन्नति का तोहफा दिया है। चिकित्सकों की विशेष बैठक के दौरान असिस्टेंट प्रोफेसरों ने पदोन्नत्ति की मांग की, जिसे मुख्यमंत्री ने तुरंत स्वीकारते हुए संबंधित आला अधिकारी को निर्देश दिए कि एक सप्ताह के भीतर उन्हें इस संदर्भ में रिपोर्ट दें। मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार को गोहाना के खानपुर कलां स्थित बीपीएस मेडिकल कालेज का निरीक्षण कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने जन प्रतिनिधियों व आला अधिकारियों के साथ विशेष रूप से विचार-विमर्श किया। तदोपरांत उन्होंने चिकित्सकों की बैठक भी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पताल कर्मी कोविड-19 के समय में समर्पित भाव से मानवता की सेवा रूपी पुण्य कार्य कर रहे हैं। इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। कोविड अस्पताल बीपीएस मेडिकल कालेज ने बेहतरीन परिणाम भी दिए हैं। अस्पताल में भर्ती होने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों में अधिकांश मरीज ठीक होकर अपने घर वापस जा चुके हैं। यह चुनौतीपूर्ण समय है जो केवल सोनीपत के लिए ही नहीं अपितु पूरे प्रदेश व देश तथा दुनिया के लिए है। कोरोना वायरस विश्वव्यापी महामारी है। ऐसे में हर व्यक्ति सावधान हो चुका है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि चिकित्सक अपनी जिम्मेदारी ईमानदारी से निभा रहे हैं। इनके साथ ही पूरा प्रशासन पूर्ण कर्मठता के साथ कोरोना को हराने में जुटा हुआ है। सामाजिक संगठन तथा स्वयंसेवक के रूप में लोग आगे आकर कोरोना योद्धा की भूमिका अदा कर रहे हैं। अपने मुख्य कार्य को छोडकऱ बहुत से लोग कोरोना की आवश्यकता के सामान की उपलब्धता में वृद्धि के लिए जुट गए हैं। उन्होंने मारूति कंपनी का उदाहरण दिया, जिसने कार निर्माण छोडकर वेंटिलेटर निर्माण की ओर सफल कदम बढ़ाये हैं। मारूति ने कुछ वेंटिलेटर प्रदेश सरकार को भी भेंट किये हैं, जिन्हें विभिन्न अस्पतालों में स्थापित करवाया गया है। इसी प्रकार स्वयंसेवी सहायता समूहों की बहनों ने मास्क बनाने का अनुकरणीय कार्य किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर व्यक्ति को फेस मास्क का प्रयोग करना चाहिए। इससे वैश्विक महामारी के फैलाव पर लगाम लगती है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि जल्द ही कोरोना वायरस रूपी महामारी से छुटकारा मिलेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा हर संभावित स्थिति से निपटने को तैयार है। चिकित्सकों को सैनिक के नाते लड़ाई लडऩी होगी, जिनके साथ सरकार व प्रशासन हर संभव मदद के लिए खड़े हैं। कोरोना की जंग में स्वास्थ्य कर्मियों को हर प्रकार का सहयोग मिलेगा।

इन व्यायामशालाओं को किया लोकार्पित

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विभिन्न खंडों में नव निर्मित बारह पार्क-व्यायामशालाओं का उद्घाटन भी किया। इनके निर्माण पर 4 करोड़ 38 लाख 23 हजार रुपये की लागत आई है। इनमें गन्नौर खंड में गांव दुभेटा में 45 लाख 40 हजार रुपये, बजान खुर्द में 34 लाख 13 हजार व गुमड़ में 39 लाख 36 हजार तथा भादी में 40 लाख 50 हजार रुपये की लागत से पार्क-व्यायामशालाएं शामिल हैं। गोहाना खंड के तहत बिलबिलान में 45 लाख 40 हजार व माहरा में 45 लाख 40 हजार  तथा कासंडा में 33 लाख 88 हजार रुपये, मुंडलाना खंड के  गांव मुंडलाना में 45 लाख 40 व सिवानका में 45 लाख 40 हजार रुपये, सोनीप खंड में सांदल निवादा में 31 लाख 38 हजार तथा खरखौदा खंड के गांव फरमाना में 31 लाख 98 हजार रुपये और राई खंड के जाटी कलां गांव में 37 लाख 82 हजार रुपये की लागत से निर्मित पार्क-व्यायामशालाएं लोकार्पित की गई हैं।

कोविड संक्रमित मरीजों का पूछा कुशलक्षेम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोविड अस्पताल में उपचाराधीन कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों से भी विशेष भेंट की। उन्होंने स्वयं पीपीई किट पहनकर कोविड वार्ड का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कोरोना संक्रमित मरीजों से कुशलक्षेम पूछते हुए अच्छे स्वास्थ्य की शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने मरीजों से समस्याओं की जानकारी भी लेनी चाही तो सभी मरीजों ने उपचार को लेकर संतोष व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने मरीजों को आशान्वित किया कि उनके उपचार में कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है। जल्द ही मरीज पूर्ण रूप से स्वस्थ होकर अपने घर लौटेंगेे। अस्पताल में बेहतरीन सुविधाओं को और सुदृढ़ किया जा रहा है।

माडल संस्कृति स्कूल की स्थापना पर किया विचार-विमर्श

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चिकित्सकों की बैठक के दौरान आई स्कूल की आवश्यकता को लेकर गंभीरता से चर्चा की। उन्होंने कहा कि अस्पताल कर्मियों व आसपास के लोगों के बच्चों के लिए यहां बेहतरीन स्कूल स्थापित किया जाएगा। उन्होंने इसकी संभावनाओं के साथ जमीन की उपलब्धता की जानकारी मांगी। साथ ही उन्होंने क्षेत्र में राजकीय माडल संस्कृति वमा. विद्यालय की स्थापना पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने इस संदर्भ में जिलाध्यक्ष डा. धर्मवीर नांदल को मांग प्रस्ताव प्रेषित करने के भी निर्देश दिए।

पत्रकारों से की विशेष बातचीत

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोविड अस्पताल के दौरे के दौरान पत्रकारों से रूबरू होते हुए जानकारी दी कि हरियाणा प्रदेश में 1000 पार्क-व्यायामशालाएं स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें आधी से ज्यादा व्यायामशालाएं बनकर तैयार हो चुकी हैं। सभी व्यायामशालाओं में योग शिक्षकों की नियुक्ति भी की जाएगी। वैश्विक महामारी के दौर में इनका महत्व और अधिक बढ़ गया है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए आयुष विभाग की जड़ी-बूटियों का सेवन करना चाहिए। योगासन भी रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में कारगर हैं। उन्होंने कहा कि व्यायामशालाओं में वैलनेस सेंटर भी बनाये जायेंगे ताकि ग्रामीणों को व्यायाम संबंधी सभी सुविधा मिल सके। बरोदा उप-चुनाव को लेकर पूछे सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जेजेपी के साथ भाजपा का गठबंधन है। ऐसे में जेजेपी के साथ विचार-विमर्श के बाद ही प्रत्याशी की घोषणा की जाएगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि वे हरियाणा का दौरा कर रहे हैं, जिसके तहत वे गोहाना दौरे पर आये हैं। दौरे के दौरान वे आम जनमानस से सीधे भेंटवार्ता करते हुए उनकी समस्याओं व मांगों इत्यादि की जानकारी ले रहे हैं।

राजनीति हरियाणा हेल्थ