बरसाती सीजन से पहले हो सभी ड्रेनों की सही तरीके से सफाई : एसडीएम  

0
सिंचाई विभाग
एसडीएम प्रदीप कुमार
  • खेतों से पानी निकालने वाले मोटर पम्पों की तुरंत करवाएं रिपेरिंग

  • एसडीएम प्रदीप कुमार ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ किया गोहाना उपमण्डल में आने वाली डे्रनों का निरीक्षण

रणबीर रोहिल्ला, सोनीपत। गोहाना एसडीएम प्रदीप कुमार ने आने वाले बरसाती सीजन को देखते हुए गोहाना उपमण्डल में आने वाली ड्रेनों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बरसाती सीजन से पहले सभी ड्रेनों की सही तरीके से सफाई की जाए। ताकि बरसाती पानी के निकासी तथा प्रवाह में कोई रूकावट न हो।

एसडीएम ने कहा कि प्राय: देखने में आता है कि बरसात के समय गोहाना के कई गांवों में लेवल कम होने के कारण गांव व खेतों में पानी भराव की समस्या उत्पन्न हो जाती है जिससे किसान भाईयों की फसल खराब होने का खतरा बना रहा है और गांवों में पानी भरने से अनेक बिमारियों के होने का खतरा बना रहता है। उन्होंने कहा कि ऐसे गांवों को चिन्ह्ति करें जहां बरसात के समय ज्यादा पानी भर जाता है। इन गांवों में पानी निकासी के लिए अलग से योजना बनाई जाए।

गोहाना के ऐसे क्षेत्र जहां पर जमीन लेवल कम है, वहां पर पानी को निकालने के लिए मोटर पंप लगाए हुए है। निरीक्षण करते हुए एसडीएम ने कहा कि सभी मोटर पंपों को पूर्ण रूप से चैक करें और अगर किसी पंप में कोई दिक्कत है तो उसे तुरंत ठीक करवाया जाए और उसे चलाकर अवश्य देखें, ताकि बरसात के समय में इन पंपों को तुरंत चालू किया जा सके। किसानों की फसलों हो होने वाले नुकासन से बचाया जा सके।

इस दौरान उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी मोटर पंपों में बिजली की व्यवस्था करना सुनिश्चि करें। अगर किसी जगह बिजली को लेकर कोई भी समस्या है तो उसे तुरंत ठीक किया जाए। एसडीएम ने अपने दौरे के दौरान बिचपडी से खंदराई लिंक ड्रेन, ईशापुर खेडी लिंक ड्रेन, कोहला से बनवासा लिंक ड्रेन, घडवाल व भंभेवा लिंक ड्रेन, बनवास पंप हाउस, छपरा, भण्डेरी, लाखनमाजरा लिंक ड्रेन का निरीक्षण किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here