जीवों के प्रति दया भाव रखना मानवता का प्रथम धर्म : डा. वैभव बिदानी 

0

डा. वैभव बिदानी ने पशु पक्षियों के लिए पीने के पानी हेतु शहर में चलाया पानी की टंकियां निशुल्क रखने का अभियान 

Rajesh sulija
Rajesh sulija

राजेश सलूजा, राजेश क्वात्रा, हिसार। युवा भाजपा नेता डा. वैभव बिदानी ने कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप और तपती गर्मी के मद्देनजर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पशु पक्षियों के लिए पानी की टंकिया निशुल्क रखने का अभियान चलाया हुआ है। इस अभियान के तहत उन्होंने अब तक शहर की कई जगहों पर सीमेंट से बनी टंकियां रखवा दी गई है।

युवा भाजपा नेता डा. वैभव बिदानी ने बताया कि बेजुबान पशु पक्षी पीने के पानी की तलाश में इधर-उधर भटकते रहते हैं। शहरी क्षेत्र होने की वजह से गलियों में पीने के पानी का सीधा प्रबंध नहीं होता है। जिस वजह से उन्हें पीने का पानी नहीं मिल पाता है। इसी के चलते उन्होंने विचार-विमर्श करके सीमेंट की टंकिया बनवाने व उन्हें जगह-जगह रखवाने का निर्णय लिया, ताकि बेजुबान पशुओं व पक्षियों को गर्मी के मौसम में पीने का पानी मिल सके और वो अपनी प्यास बुझा सके। युवा भाजपा नेता डा. वैभव बिदानी ने कहा कि जीवों के प्रति दया भाव रखना मानवता का प्रथम धर्म है। जब मनुष्य को प्यास लगती है तो वो कहीं से भी पानी लेकर पी लेता है और अपनी प्यास बुझा लेता हैं। लेकिन पशु पक्षी प्यास से तड़पते रहते हैं। उन्होंने कहा कि सीमेंट की जो टंकियां बनवायी गई हैं वो लोगों के घरों के बाहर रखवा दी जाएंगी, ताकि वे पशु पक्षियों हेतु पानी की सेवा कर सके। भाजपा जिला मीडिया प्रभारी राजेंद्र सपरा का कहना है कि बेजुबानों की सेवा करना ही सबसे बड़ा धर्म है।

हर युवा को सेवा के इस कार्य से जुड़ना चाहिए। उन्होंने भी युवा भाजपा नेता डा. वैभव बिदानी के इस सेवा कार्य से प्रभावित होकर अपने घर के बाहर पानी की टंकी रखवायी है और प्रातः काल व सायं काल पक्षियों व पशुओं हेतु जल सेवा कर रहे हैं। इसी तरह समाज सेवी तिलक आहूजा, वरिष्ठ भाजपा नेता फकीर चंद शर्मा, भाजपा मंडल अध्यक्ष विकास जैन, राजेश राणा, भारत भूषण, विक्रांत जैन व भूप सिंह सोनी ने भी अपने-अपने घरों के बाहर पानी की टंकी रखवा कर इस सेवा कार्य में भागीदारी की है। युवा भाजपा नेता डा. वैभव बिदानी ने कहा कि शहर का कोई भी नागरिक जो पानी की सेवा करना चाहता है वो अपने हलके के भाजपा मंडल अध्यक्ष को नाम व पता लिखवा दें। उसके घर पर सीमेंट से बनी पानी की टंकी निशुल्क भिजवा दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here