हास्यमेव जयते! हंसी विश्व की सरल भाषा जिसे सारा संसार समझता  : अहलावत

0
सोनीपत। फ्रेंड्स लाफिंग क्लब हरियाणा का (लोगो)।
सोनीपत। फ्रेंड्स लाफिंग क्लब हरियाणा का (लोगो)।

फ्रेंड्स लाफिंग क्लब हरियाणा की स्थापना के हुए 21 वर्ष पूरे

रणबीर सिंह रोहिल्ला, सोनीपत। विश्व हास्य दिवस 2021 के अवसर पर फ्रेंड्स लाफिंग क्लब हरियाणा के संस्थापक चेयरमैन सतपाल सिंह अहलावत ने कहा कि हर वर्ष मई महीने के पहले रविवार को विश्व हास्य दिवस मनाया जाता है। फ्रेंड्स लाफिंग क्लब हरियाणा सोनीपत की स्थापना 25 दिसम्बर 1999 को नगर पालिका पार्क सोनीपत में की गई थी। ये लाफ्टर क्लब हरियाणा का पहला हास्य क्लब बना और लाफ्टर क्लब इंटरनेशनल से संबंधित हुआ। लाफ्टर क्लब इंटरनेशनल की लगभग 65 देशों में 7 हजार के करीब हास्य क्लब है। सतपाल सिंह अहलावत ने कहा कि हास्यमेव जयते हमारा नारा है और हम हास्य के द्वारा पूरे विश्व मे अमन शांति चाहते है। हम विश्व के सबसे बड़े धर्म मानव धर्म के पक्षधर है।

हंसना, मुस्कुराना एक ईशवरीय वरदान है। जब हम किसी हंसते हुए व्यक्ति से मिलते है तो बहुत अच्छा लगता है। हम समझ जाते है कि सब कुछ ठीक है। इसके विपरीत अगर हम किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते है जो बहुत गंभीर है तो लगता है कि कहीं कुछ गलत है। इसलिए हंसने को सभी लोग एक सकारात्मक बात मानते है। शायद इसीलिए यह कहावत है कि हंसना सबसे अच्छी दवा है, हंसना कितना जरूरी है इसे ऐसे भी समझ सकते है कि अब पूरे विश्व में वर्ड लाफ्टर डे हर साल मई महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है। हंसने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होताआइए हंसने के फायदे के बारे जानें और खुल कर हंसे और लोगों को हंसाएं। सामान्य बातचीत करते समय हम जितनी ऑक्सीजन लेते है उससे 6 गुना ज्यादा ऑक्सीजन हम हंसते समय लेते है। खुलकर हंसने से अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन शरीर को मिल जाती है। हंसने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहने से हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। हंसने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इम्यून सिस्टम (रोग-प्रतिरोधी क्षमता) मजबूत होगा तो हम कम बीमार पड़ेंगे। मेडिकल साइंस के मुताबिक हंसने के दौरान हमारे शरीर में एंटी वायरल कोशिकाएं तेजी से बनती है और हमारा इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है। यह एक अच्छा व्यायाम है। हंसने को एक आंतरिक व्यायाम माना जाता है।

हंसने के दौरान पेट, श्वशन प्रणाली, कंधो, चेहरे की मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम हो जाता है। जोर-जोर से हंसने से हमारे दिल की अच्छी कसरत हो जाती है। खुलकर हंसने से जिंदगी की तस्वीर कितनी खूबसूरत हो सकती है। मित्रों जब स्वास्थ और सामाजिक क्षेत्र में हंसी के अनगिनत फायदें हैं, तो हंसना तो लाजमी है। फ्रेंड्स लाफिंग क्लब हरियाणा के संस्थापक चेयरमैन सतपाल सिंह अहलावत ने कहा कि सोनीपत के लोगो में हास्य के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए फ्रेंड्स लाफिंग क्लब हरियाणा द्वारा हर वर्ष हास्य कवि सम्मेलन, महामूर्ख सम्मेलन, चुटकुला दिवस, हास्य गोष्टी आदि का आयोजन लोगो को हंसाने के लिए किया जाता है। विभिन्न पार्को में लगभग 250 लोग रोजाना सुबह पार्को में सैर के समय  हास्य क्लब में सम्मिलित होकर खुलकर हंसते है। अहलावत ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते सभी पार्को में हास्य क्लब बंद है। इस कोरोना महामारी के दौरान लोग अपने-अपने घरों में बंद है जोकि मानसिक तनाव में भी रह रहे है। मानसिक तनाव को दूर करने का सबसे बढिय़ा इलाज़ है, हम घर मे परिवार के सभी बुजुर्गों, बच्चों, बड़ों के साथ दिन के शुरुआत सूर्य की प्रथम किरण के साथ हंसी ठहाकों के साथ हंसी के फव्वारे छोड़े और तनाव मुक्त जीवन का आंनद ले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here