जिस स्कूल में बच्चा पड़ता है उसी स्कूल में भी 134ए के तहत हो सकेगा दाखिला : विमल किशोर

जिस स्कूल में बच्चा पड़ता है उसी स्कूल में भी 134ए के तहत हो सकेगा दाखिला : विमल किशोर

134 ए नया शेड्यूल हुआ जारी, अब 29 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होंगे ऑनलाइन आवेदन  

रणबीर रोहिल्ला, सोनीपत। शनिवार 23 अक्टूबर को नए आदेशानुसार 134ए के तहत अब जिस स्कूल में बच्चा पड़ता है, उस स्कूल में भी हो सकेगा दाखिला तथा शिक्षा विभाग द्वारा 134ए के नये शेड्यूल के अनुसार अब 29 अक्टूबर से 14 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। उपरोक्त जानकारी छात्र अभिभावक संघ के संयोजक विमल किशोर ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी। छात्र अभिभावक संघ के संयोजक विमल किशोर ने कहा कि पहले शिक्षा विभाग ने जिस स्कूल में बच्चा पड़ता हो उस स्कूल में 134ए के दाखिले पर रोक लगा दी थी, किंतु अब नए आदेश के अनुसार जो बच्चा जिस स्कूल में पढ़ता है, उस स्कूल में भी 134ए के तहत दाखिला हो सकेगा।

विमल किशोर ने विज्ञप्ति में कहा कि हरियाणा सरकार, शिक्षा विभाग व प्राइवेट स्कूल हर साल किसी न किसी चीज के बहाने गरीब बच्चों के 134ए दाखिले में लेट लतीफी करते है, जो कि हाईकोर्ट की अवमानना है और गरीब बच्चों के शिक्षा के मूल अधिकारों के साथ धोखा है। जिसके चलते छात्र अभिभावक संघ को हर वर्ष आंदोलन करने को मज़बूर होना पड़ता है। शिक्षा पर ऐसा ढीला ढाला रवैया किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। छात्र अभिभावक संघ के संयोजक विमल किशोर ने बताया कि दूसरी से बारहवीं कक्षा तक नियम 134ए के जारी नया शेड्यूल इस प्रकार है।

9 से 24 अक्तूबर तक निजी स्कूलों को नोटिस बोर्ड पर खाली सीटों की सूची लगानी होगी, 25 से 28 अक्तूबर तक निजी स्कूलों द्वारा दर्शायी गई सीटों की वेरिफिकेशन की जाएगी, 29 अक्तूबर से 14 नवंबर तक गरीब बच्चों के आनलाइन दाखिला फार्म जमा कराएं जाएंगे, पात्र बच्चों की 18 नवंबर को सूची तैयार की जाएगी, 21 नवंबर को पात्र गरीब बच्चों का असेसमेंट टेस्ट होगा, 26 नवंबर को रिजल्ट घोषित किया जाएगा, पहले दाखिला ड्रा के तहत 29 नवंबर को शिक्षा निदेशालय स्तर पर बच्चों को स्कूल अलाट किए जाएंगे, पहले ड्रा में शामिल बच्चों के 1 दिसंबर  से 10 दिसंबर तक दाखिले होंगे। उसके बाद खाली सीटों पर दूसरा ड्रा निकाला जाएगा, जिसकी सूचना बाद में दी जाएगी। छात्र अभिभावक संघ के संयोजक विमल किशोर ने कहां कि अभिभावक बच्चो के लिए 134ए आवेदन करने से पहले ये जरूरी बातें व दस्तावेज तैयार रखें।

गैजेट देश राजनीति हरियाणा