बीडीपीओ जिला बाल कल्याण परिषद को ग्राम निधि का पांच प्रतिशत हिस्सा प्रेषित करें

बीडीपीओ जिला बाल कल्याण परिषद को ग्राम निधि का पांच प्रतिशत हिस्सा प्रेषित करें

जिला बाल कल्याण परिषद के सुचारू संचालन में दें पूर्ण सहयोग

रणबीर रोहिल्ला, सोनीपत। उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद के प्रधान ललित सिवाच ने सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों (बीडीपीओ) को निर्देश दिए कि वे ग्राम निधि का पांच प्रतिशत हिस्सा परिषद को प्रेषित करें। इसके लिए उन्होंने सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को 15 दिन का समय प्रदान किया है। उपायुक्त ने अपने कार्यालय में शनिवार को जिला बाल कल्याण परिषद के कार्यपालक सदस्यों की बैठक ली।

बैठक में विशेष रूप से ग्राम पंचायतों की ग्राम निधि के प्रभार को लेकर चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि पंचायती राज अधिनियम 1994 के से.37 (2)(ए) के अंतर्गत ग्राम पंचायतों द्वारा ग्राम निधि पर प्रभार बाल कल्याण परिषद को दिया जाता है। बीते दो वर्षों से ग्राम निधि प्रभार दिया नहीं गया है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ग्राम निधि प्रभार परिषद को अदा करें, ताकि परिषद के तहत विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को बेहतरीन रूप से संचालित करने में मदद मिल सके।

इस मौके पर जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा हुड्डा ने बताया कि वित्त वर्ष 2019-2020 के अंतर्गत बीडीपीओ गोहाना ने 35 हजार रुपये, खिजरपुर जट माजरा की ग्राम पंचायत ने 16537 रुपये, बीडीपीओ कथूरा ने 50 हजार रुपये, ग्राम पंचायत ठरू ने 17550 रुपये, जटमोरर/लुहारी टिब्बा ग्राम पंचायत ने 50 हजार रुपये, भठगांव डुंगरान ग्राम पंचायत ने 50 हजार रुपये तथा दीपालपुर ग्राम पंचायत ने 50 हजार रुपये और खेवड़ा ग्राम पंचायत ने 50 हजार रुपये परिषद को प्रदान किये हैं। जबकि वित्त वर्ष 2020-2021 के तहत ग्राम निधि प्रभार प्रेषित किया जाना शेष है।

राजनीति हरियाणा