स्वामित्व योजना के तहत निशानदेही का कार्य शीघ्र करें पूरा

स्वामित्व योजना के तहत निशानदेही का कार्य शीघ्र करें पूरा

-इंतकाल व जमाबंदी की समीक्षा करते हुए लंबित कार्य के निपटान के दिए निर्देश
-लघु सचिवालय में उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई राजस्व अधिकारियों की बैठक

रणबीर रोहिल्ला, सोनीपत। उपायुक्त ललित सिवाच ने स्वामित्व योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि निशानदेही का कार्य शीघ्रातिशीघ्र पूरा करें। इसके लिए उन्होंने विशेष रूप से सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे संबंधित पटवारियों की नियमित रूप से बैठक लेते हुए प्रगति रिपोर्ट लेते रहें। लघु सचिवालय में मंगलवार को राजस्व अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त ललित सिवाच कर रहे थे। उन्होंने स्वामित्व योजना के अंतर्गत लाल डोरा की निशानदेही की रिपोर्ट ली।

उन्होंने कहा कि सर्वे ऑफ इंडिया की तरफ से अतिरिक्त ड्रोन भेजे जा रहे हैं, ताकि यह कार्य जल्द पूरा किया जा सके। साथ ही उन्होंने राजस्व अधिकारियों की प्रशंसा भी की कि उन्होंने बीते पांच दिनों में करीब 45 गांवों में निशानदेही का कार्य पूर्ण किया है। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त मशीनें लगाकर कार्य को पूरा किया जाए। इस दौरान उपायुक्त ने जमाबंदी की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि सोनीपत में 18 जमाबंदी लंबित है। इसी प्रकार खरखौदा में 12 तथा गन्नौर में 14 और गोहाना में 13 जमाबंदी लंबित है। उन्होंने निर्देश दिए कि सितंबर माह तक यह जमाबंदी का कार्य पूर्ण किया जाए।  इंतकाल की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि बीते पांच दिनों में 5600 इंतकाल किये गये हैं। शेष लंबित इंतकाल भी जल्द निपटायें।

उपायुक्त सिवाच ने रेवेन्यू कोर्ट केसों के निपटान में भी तीव्र गति लाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने बकाया राजस्व की वसूली के भी निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने राजस्व से जुड़े विभिन्न मामलों पर भी चर्चा की। इस मौके पर एसडीएम प्रदीप कुमार, एसडीएम शशि वसुंधरा, एसडीएम सुरेंद्र दून, एसडीएम डा. अनमोल, नगराधीश जितेंद्र जोशी, तहसीलदार मनोज अहलावत, तहसीलदार रविंद्र हुड्डा, नायब तहसीलदार बलवान मलिक आदि राजस्व अधिकारी मौजूद थे।

बिजनेस राजनीति हरियाणा