जनहितकारी विकास कार्यों को पूरा करने में देरी स्वीकार्य नहीं : सांसद कौशिक

जनहितकारी विकास कार्यों को पूरा करने में देरी स्वीकार्य नहीं : सांसद कौशिक

-गन्नौर में पेयजल आपूर्ति को मजबूती देने के लिए ट्यूबवैल शीघ्र शुरू करने के दिए निर्देश
– मुरथल रोड के निर्माण व बीसवां मील सडक़मार्ग पर पानी की निकासी के दिए कड़े निर्देश

रणबीर रोहिल्ला, सोनीपत। सांसद रमेश कौशिक ने कड़े शब्दों में कहा कि जनहितकारी विकास कार्यों में किसी भी प्रकार की  लापरवाही स्वीकार्य नहीं होगी। आमजन से सीधे जुड़े विकास कार्यों को समयबद्धता के साथ पूरा किया जाए। हर प्रकार के सहयोग के लिए वे उपलब्ध हैं। किंतु विकास कार्यों में देरी नहीं होनी चाहिए।

सांसद कौशिक दीनबंधु (डीसीआरयूएसटी) में आयोजित जिला विकास समन्वयन एवं मूल्यांकन समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने विशेष रूप से मुरथल रोड, सेक्टर-7 रोड और बीसवां मील सडक़ मार्ग की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि इन सडक़ मार्गों का निर्माण कार्य जल्द पूरा किया जाए। बीसवां मील सडक़मार्ग पर जलभराव की समस्या दूर करने के निर्देश देते हुए कहा कि संबंधित विभाग आपसी तालमेल को सुदृढ़ करते हुए स्थाई समाधान करें।

सांसद कौशिक ने गन्नौर में पेयजल आपूर्ति को मजबूती देने के विशेष  निर्देश देते हुए कहा कि नव स्थापित चार ट्यूबवैल शीघ्र प्रारंभ करें। इसके लिए उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग व विद्युत निगम के अधिकारियों को तलब करते हुए मौके पर ही कनैक्शन जारी करने को लेकर अड़चनों को दूर करवाया। उन्होंने राज्यीय राजमार्गों व अन्य सडक़मार्गों के किनारे हर प्रकार के अतिक्रमण को हटवाने के भी निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम को मजबूती के साथ लागू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत हर घर व हर गांव में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए संबंधित विभाग बेहतरीन योजनाएं तैयार करें, जिन्हें पूरा करवाने में पैसे की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।

उन्होंने मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, समग्र शिक्षा, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम आदि योजनाओं की भी विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ अधिकाधिक किसानों को दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तहत स्वीकृत सडक़मार्गों को निर्माण कार्य समयबद्धता के साथ पूरा करें। साथ ही उन्होंने अन्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए गैर-हाजिर अधिकारियों पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई। इस दौरान उपायुक्त ललित सिवाच ने भरोसा दिया कि सभी दिशा-निर्देशों की ईमानदारी से पूर्ण अनुपालना की जाएगी। सभी विकास कार्य निर्धारित समयावधि में पूरे करवाये जायेंगे। जन कल्याणकारी विकास कार्य प्राथमिकता के साथ करवायेंगे।

मुख्यमंत्री घोषणाओं के तहत विकास कार्य जल्द करें पूर्ण

जिला विकास समन्वयन एवं मूल्यांकन समिति की बैठक के उपरांत उपायुक्त ने मुख्यमंत्री घोषणाओं को लेकर अधिकारियों की बैठक को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री घोषणाओं को पूर्ण गंभीरता के साथ लिया जाए। मुख्यमंत्री घोषणाओं के तहत किये जाने वाले विकास कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरे करें। कोई भी कार्य लंबित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों से रिपोर्ट भी तलब की। साथ ही उन्होंने परिवार पहचान पत्र को लेकर भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य भी प्राथमिकता के साथ किया जाए।

राजनीति हरियाणा