शहर को हरा-भरा बनाने के लिए लगाए जाएंगे एक लाख पौधे : महापौर 

शहर को हरा-भरा बनाने के लिए लगाए जाएंगे एक लाख पौधे : महापौर 

बिश्रोई समाज एवं नगर-निगम संयुक्त रूप से पौधारोपण का करेंगे कार्य 

Rajesh sulija
Rajesh sulija

हिसार, राजेश सलूजाहिसार शहर को हरा-भरा बनाने के लिए बिश्रोई समाज एवं नगर-निगम द्वारा एक लाख पौधें रोपित किए जाएंगें। समाज द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में भी पौधारोपण किया जाएगा ताकि दिन-प्रतिदिन बढते जा रहे पर्यावरण प्रदुषण पर अंकुश लगाया जा सके। यह विचार महापौर गौतम सरदाना ने ऋषि नगर स्थित बिश्नोई श्मशान घाट में पौधारोपण अभियान की शुरूआत करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने बिश्नोई समाज के सदस्यों के साथ मिलकर 101 पौधें लगाएं।

बिश्नोई समाज के प्रतिनिधियों ने कहा कि गुरू महाराज की प्रेरणा से समाज पौधारोपण का कार्य कर रहा है। समाज इस वर्ष नगर- निगम के साथ मिलकर पौधारोपण का कार्य करेगा। महापौर ने कहा कि हिसार शहर को हरा-भरा बनाने के लिए एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रकृति के प्रति बिश्नोई समाज निरंतर कार्य करता रहता है और लाखों पौधे समाज की ओर से लगाए गए हैं। महापौर ने कहा कि गुरू जंभेश्वर महाराज ने वर्षों पहले पर्यावरण को लेकर संदेश दिया था। सालों पहले कहीं गई उनकी बात आज सच साबित हो रही है और प्रकृति के प्रति हमें सजग होना होगा।

उन्होंने कहा कि शहर को ग्रीन हिसार बनाने के लिए शहरवासियों व संस्थाओं को मिलकर कार्य करना होगा। तभी हमारा शहर हरा भरा बन सकता है। इस अभियान को सफल बनाने के लिये पानी के टैंकर व गड्ढे खोदने की मशीन निगम उपलब्ध करवाएगा। पर्यावरण प्रेमी पृथ्वी बिश्नोई ने कहा कि आस पास के गांवों में भी पौधारोपण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पौधारोपण करने के पश्चात उनकी देखभाल करना बहुत जरूरी है। इस अवसर पर पार्षद प्रतिनिधि प्रवीन केडिया, सीएसआई देवेंद्र बिश्नोई, निहाल सिंह गोदारा, रमेश गोदारा, तेलूराम सहारण, मंदीप बिश्नोई, शैलेष वर्मा, मेजर नरषोतम, बिश्नोई सभा के पूर्व प्रधान प्रदीप बैनीवाल, अखिल भारतीय बिश्नोई सभा के उपप्रधान सुभाष देहडू व जगदीश कड़वासरा आदि मौजूद रहे।

राजनीति हरियाणा