अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां जोरों पर, योगाभ्यास कार्यक्रम शुरू

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां जोरों पर, योगाभ्यास कार्यक्रम शुरू

-20 जून तक चलेंगे योगाभ्यास कार्यक्रम, 21 जून को मनायेंगे योग दिवस

रणबीर रोहिल्ला, सोनीपत। उपायुक्त ललित सिवाच के निर्देशानुसार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सफल आयोजन के लिए जिला में विभिन्न स्थानों पर योगाभ्यास कार्यक्रम प्रारंभ हो चुके हैं। जिला में 18 से 20 जून तक योगाभ्यास कार्यक्रम जारी रहेंगे। इसके उपरांत 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर सोनीपत में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है, जिसमें योग शिक्षकों में भी खासा उत्साह है। कोरोना महामारी में आम लोगों में योग सीखने के प्रति जागरूकता भी बढ़ी है। हरियाणा योग आयोग एवं महिला पतंजलि योग समिति की तरफ से सेक्टर-23 के पार्क में चलाई जा रही योग कक्षा में योग शिक्षिका सरिता बाल्यान योगाभ्यास करवा रही है।

उन्होंने कहा कि योग एक जीवन पद्धति है। पूरी दुनियां को योग से आत्मसात करवाने का श्रेय भारत को है। पश्चिमी सभ्यता ने भी जीवन के सर्वांगीण विकास में योग के महत्व को स्वीकार किया है। योग शिक्षिका ने आम जनमानस को योगासन ओर योगाभ्यास करवाते हुए कहा कि कोरोना महामारी में योग का महत्व बढ़ गया है। कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों को भी धीरे-धीरे प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए। इनमें अनुलोम-विलोम अधिक फायदेमंद है। इनमें दाएं हाथ के अंगूठे से दायीं नासिका को बंद करके बायीं नासिका से सांसों को फेफड़ों में पूरा भरकर व बायीं नासिका को हाथ की अंगुलियों से बंद करके दायीं नासिका से पूरा छोडऩा होता है।

फिर दायीं नासिका से सांस को पूरा भरकरव अंगूठे से दायीं नासिका को बंद करके बायीं नासिका से सांस को पूरा छोडऩा होता है। इससे फेफड़े मजबूत होते है। रक्त से लेकर अनुलोम-विलोम से ऑक्सीजन लेवल भी बढ़ता है। योग शिक्षिका ने कहा कि उज्जाई प्राणायाम से गले की खराश, कफ ओर गले का संक्रमण दूर होता है। योग करने से स्ट्रेस, डिप्रेशन, मानसिक तनाव से छुटकारा मिलता है। भ्रामरी प्राणायाम करने सकारात्मकता बढ़ती है। स्वस्थ लोगों को भी योग करना चाहिए, जिससे उनके अंदर आत्मविश्वास, निर्भीकता,ऊर्जा बढ़ती है। छोटे बच्चों के लिए सूर्य नमस्कार करना बेहद फायदेमंद है। जबकि हार्ट पेशेंट को डॉक्टर की सलाह से योगासन करना चाहिए।

राजनीति हरियाणा हेल्थ