ट्यूबवैल कनेक्शन के नाम पर किसानों के साथ धोखा कर रही सरकार : राजेश संदलाना

0
Rajesh Sandlana

हिसार, राजेश सलूजा। किसान कांग्रेस के जिला अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य राजेश संदलाना ने जारी बयान में कहा कि हरियाणा सरकार किसानों के साथ नए ट्यूबवैल कनेक्शन देने के नाम पर धोखा कर रही है। नए ट्यबवैल कनेक्शन के लिए तरह-तरह के बेतुके नियम बनाकर सरकार किसानों को कनेक्शन से वंचित रखना चाहती है। संदलाना ने कहा कि किसान विरोधी भाजपा सरकार ने पिछले फैसलों की तरह ही इस फैसले में भी अपने किसान विरोधी चेहरे को उजागर किया है।

संदलाना ने बताया कि सरकार के नए नियम के अनुसार जिन क्षेत्रों में नहरी पानी लगता है उन्हें ट्यूबवैल कनेक्शन नहीं दिया जाएगा। वहीं जिन क्षेत्रों में ट्यूबवैल की सख्त जरूरत है, वहां केवल 30 हॉर्स पावर तक की मोटर पर ही कनेक्शन दिए जाएंगे। संदलाना ने कहा कि प्रदेश के कई जिलों में नहरी पानी लगता है, लेकिन खेती के लिए नहरी पानी पर्याप्त नहीं रहता, क्योंकि नहर से जितना पानी मिलता है उससे खेती करना मुश्किल है।

वहीं नहरों में पानी भी पूरी मात्रा में नहीं आता और कई-कई नहरें सूखी पड़ी रहती हैं। जिसके चलते ट्यूबवैल के वैकल्पिक पानी के बिना किसानों की फसलें नष्ट जाएंगी। वहीं नारनौल, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, चरखी-दादरी जैसे जिलों में जहां जमीन का पानी 500 फिट से भी नीचे हैं, वहां पर 30 हॉर्स पावर की मोटर से पानी खींच पाना ही मुमकिन ही नहीं है। इसके लिए 50 हॉर्स पावर या उससे अधिक पावर की मोटर की जरूरत पड़ेगी। सरकार का केवल 30 हॉर्स पावर की मोटर पर कनेक्शन देने का नियम भी बिल्कुल अव्यवहारिक है। इससे तो किसानों को खेती कर पाना ही असंभव हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here