समाज को कोरोना मुक्त करने के लिए हनुमान का काम करेगें हरियाणा के लोक कलाकार

0
 वेब बैठक के दौरान भाग ले रहे हरियाणा के लोकगायक कलाकार व अन्य

हरियाणा के लोकगायक कलाकार चलायेगें जन जागरूकता अभियान

सांपला, महेश कौशिक। सिविल सोसाइटी जिला प्रशासन कोआर्डिनेशन कमेटी द्वारा हरियाणा के लोक गायकों और कलाकरों के साथ वर्चुअल बैठक की गयी। बैठक में हरियाणा के सुपर स्टार कलाकारों ने भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता कमेटी संयोजक मंजुल पालीवाल ने की और संचालन कमेटी सदस्य सुशील कौशिक ने किया। बैठक में सभी कलाकारों ने अपने सुझाव व इस महामारी में लोक कलाकारों द्वारा कोरोना को लेकर चलाए जा रहे जागरूकता अभियान की जानकारी ली। बैठक में कोरोना की तीसरी लहर को आने से पहले से ही रोकने के बारे में विचार विर्मश किया।

बैठक को संबोधित करते हुए सुशील कौशिक ने बताया कि स्वास्थ्य के समूचे मसले को हम मूलत दो नजरिए से देखते हैं। पहला, उपचारात्मक और दूसरा, सुरक्षात्मक। वैश्वीकरण के चलते हमारा पूरा स्वास्थ्य-चिंतन उपचारात्मक उपायों के इर्द-गिर्द ही घूम रहा है और सुरक्षात्मक उपाय लगभग नगण्य हो चले हैं। आज अधिकांश उपचारात्मक तरीकों पर ही बल देते हैं, क्योंकि इससे उनके आर्थिक हितों की पूर्ति होती लेकर रहती है। उपचारात्मक स्वास्थ्य-दृष्टि के चलते हमारी निर्भरता दवाइयों पर बढ़ती जाती है।

उपचारत्मक विधि तो केवल सुरक्षात्मक उपचार के अभाव का विकल्प है। नरेश जैन ने बताया कि खराब स्वास्थ्य का सीधा प्रभाव जहां जीवन पर पड़ता है। वहीं पारिवारिक विकास, समृद्धि, रोजगार और संपत्ति भी बुरी तरह से प्रभावित होते हैं। कोविड को लेकर सामाजिक जन जागरण अभियान बहुत महत्वपूर्ण साबित होगें। बैठक में अपने विचार रखते हुए हरियाणा के लोकगायक सुमित सातरोड़ ने बताया कि आज भी गांव में लोगों को कोरोना वैक्सीन को लेकर कुछ शरारती तत्वों द्वारा भिन्न-भिन्न प्रकार की भ्रातिंया फैलाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि उनके गांव की आबादी बहुत बड़ी है, लेकिन अब भी लोग भ्रातियों का शिकार होने के चलते वैक्सीन नहीं लगवा रहे। ऐसे में सब मिलकर एक अभियान चलाये जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीन व कोरोना के नियमों का पालन करे।  लोकगायक आजाद सिंह खांडा खेडी ने बताया कि वे लगातार इस अभियान को साथी कलाकारों के साथ मिलकर मजबूती देने का काम करेगें और अपने सभी सोशल साईटों का प्रयोग करते हुए लोगों को जागरूक करेगें।

लोकगायक मुनिगर पाबड़ा ने बताया कि वो इस जन जागरण अभियान में अपने वाटसअप, फेसबुक पेज और यूटुयब के माध्यम से प्रतिदिन लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करेगें और कोरोना को जल्द से जल्द खत्म करने के लिए कोरोना नियमों का पालन करने के लिए लोगों का आहवान करेगें। लोकगायक विकास निडाना ने बताया कि आज के समय में वो घर पर रियाज कर रहे है और लोगों के बीच अपनी रागनियों के माध्यम से लोगों का मनोरंजन कर रहे है। अब वो भी प्रतिदिन अपनी रागनियों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का काम करेगें।

वही नाटय मंच के कलाकार मोहित भारद्वाज, आशीष आदि ने अपनी बात रखते हुए बताया कि वो भी कोरोना से बचाव व वैक्सीन को लेकर नाटक तैयार कर है जो जल्द ही सबकों देखने को मिलेगा। हरियाणा के लोकगायकों से अपील करते हुए संयोजक मंजुल पालीवाल ने कहा कि वे सभी इस महामारी में अपने-अपने प्रशंसकों से किसी ना किसी माध्यम से जुड़ कर इस अभियान को और गति दे सके, ताकि आने वाले समय में फिर से समुचे देश में गीत-संगीत खुशी का माहौल हो। बैठक में भाग लेने पर सभी लोकगायकों व अन्य प्रतिभागियों का पालीवान ने धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here