भाई …राशन मिल जाता तो बड़ी मेहरबानी होती ….

0

रणबीर रोहिल्ला, मुम्बई। कोरोना वायरस से आमजन ही नहीं अपितु मुम्बई में आॢटस्ट व कलाकार की अछूते नहीं है। वे भी इस संकट की घड़ी में अपने व अपने परिवार को पालन पोषण करने में असमर्थ है, कोरोना जैसी महामारी के शिकार होकर भूखमरी के कगार पर खड़े हैं, जिन्हें जीवनोपयोगी वस्तुएं के लिए दो-चार होना पड़ रहा है। मुम्बई में राजु रहिकवार की संचालित कंपनी टाईम वल्र्ड इंटरटेनमेंट द्वारा मुम्बई के कई छोटे-मोटे आर्टिस्टों को राशन किट बांटी गई। राजू रहिकवार ने बताया कि सुबह-सुबह आंख लगी ही थी कि अचानक मोबाइल की रिंग बजना शुरू हुई, एक महिला कलाकारा का फोन आया। उस कलाकारा ने राजु रहिकवार की संचालित कंपनी टाईम वल्र्ड इंटरटेनमेंट द्वारा मुम्बई के कई छोटे-मोटे आर्टिस्टों को राशन किट बांटी गई हैं, ये सुन खुद के परिवार के लिए किट या रुपये हेतु कॉल किया।

भूख से कहीं मैं और मेरा परिवार मर न जाए, इतना कहते ही वो कलाकारा राजु से बोल जोर-जोर से रो पड़ी। भाई काम न सही, राशन मिल जाता तो बड़ी मेहरबानी होती थी। राजु उस आर्टिस्ट की व्यथा सुन उसे आश्वासन दिया कि मैं जल्द ही आपके लिए जीवनोपयोगी वस्तुओं का बंदोबस्त कर आपकी सहायता करूंगा। और दूसरे ही पल राजु रहिकवार ने अपने परम स्नेही मित्र सुभाष दवे से गुहार लगाई की वे उन्हें जीवनोपयोगी वस्तुएं दे, ताकि राजु उन्हें अपने जैसे कई ऐसे लुक आ लाईक, म्यूजिशियन, सिंगर, मिमिक्री आर्टिस्ट, अनाउंसर, फि़ल्म एक्टर, कैरेक्टर आर्टिस्ट, डबिंग आर्टिस्ट, मेकअप आर्टिस्ट हैं जो इस कोरोना जैसी महामारी के शिकार होकर मौत की कगार पर खड़े हैं, उन्हें वे जीवनोपयोगी वस्तुएं देकर सहारा दे सके।

फिर क्या कारवां चल पड़ा, जी हां सुभाष दवे ने राजु की बात को सच कर दिखाया, उन्होंने अपने सहयोगी मित्र उमेश भाई कोठारी (हेतल बिल्डर एंड डेवलपर, मुम्बई) से बात कर जीवनोपयोगी किट की मांग की और उन्होंने 15 किट उपलब्ध करवाई। साथ ही भाविन संघवी के जरिये फ़ूड ड्राइव संस्था की ओर से 16 किट की सहायता प्राप्त हुई। इसके अलावा दीपक मांगे की ओर से 3 किट की सहायता मुहैया हुई। साथ ही मधु मंगल प्रभु की ओर से स्वर्गीय हिमेश रेशमिया की पत्नी को राशन किट दी गई। राजु रहिकवार ने मुम्बई के सुप्रसिद्ध बिजनेसमैन आरराजेश मालिया द्वारा प्राप्त फोर व्हिलर वाहन से रफीक़ शेख की मदद से स्थानीय टाइम वल्र्ड इंटरटेन्मेंट के नेतृत्व में लुक अ लाईक, म्यूजिशियन, सिंगर, मिमिक्री आर्टिस्ट, अनाउंसर, फि़ल्म एक्टर, कैरेक्टर आर्टिस्ट, डबिंग आर्टिस्ट, मेकअप आर्टिस्ट को खाद्य सामग्री की राशनकिट वितरित की गई। खाद्यान्न वितरण के समय सोशल डिस्टेंस का पूरी तरह से पालन करते हुए राशन किट उपलब्ध कराई गई।

राजू रहिकवार से बातचीत में उन्होंने हमें बताया कि यह सब कलाकार फि़ल्म इंडस्ट्री की रीढ़ हैं। कोरोना वैश्विक महामारी से आज पूरा देश लॉकडाउन है। इन आर्टिस्टों के ऊपर आर्थिक संकट मंडरा रहा है। रोजगार छिन जाने से रोजी-रोटी का संकट है। ऐसे लोगों को चिह्नित कर टाईम वल्र्ड इंटरटेन्मेंट की ओर से राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। राजू ने कहा जो भी मेरे आसपास गरजु आर्टिस्ट और जरूरतमंद है, उनके खाने-पीने की व्यवस्था करने का मैंने संकल्प लिया हैं। ऐसे कई आर्टिस्ट हैं जो मुम्बई शहर से अपने घर (गांव) वापस जा रहे हैं। उनके पास न कोई काम हैं और ना ही रुपया पैसा उन्हें आर्थिक संकट से जूझना पड़ रहा हैं। लोग उन्हें हीन भावना से ना देखें, बल्कि उन्हें अपनाएं और मदद करें। राजू रहिकवार ने कहा कि इन आर्टिस्टों की मदद के लिए ऐसे संकट के समय लोगों को आगे आना चाहिए। राजु रहिकवार ने इस अनमोल धरोहर के लिए सुभाष दवे, उमेश भाई कोठारी, फ़ूड ड्राइव संस्था मुम्बई, भाविन संघवी, दीपक मांगे, मधु मंगल प्रभु, देवांग देसाई का दिल से शुक्रिया अदा कर आभार व्यक्त किया हैं और साथ ही सामाजिक संगठन एवं दानदाताओं से विनम्र निवेदन किया हैं कि यदि वे ऐसे गरजु जरूरतमंद कलाकारों को मदद करना चाहते हैं तो वे मदद दे सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here