विश्व परिवार दिवस : हर खुशी और गम में परिवार का बहुत बड़ा योगदान

विश्व परिवार दिवस : हर खुशी और गम में परिवार का बहुत बड़ा योगदान

माता-पिता, बहन, भाई आदि से मिलकर बना एक परिवार

रणबीर रोहिल्ला, सोनीपत। विश्व परिवार दिवस पर सतपाल अहलावत परिवार, कृष्ण वत्स एवं सतपाल वत्स परिवार, किरणबाला-ईश्वर गुप्ता परिवार, कला अध्यापक नरेश आकाश-सरिता आकाश व बेटा पंडित नीलकंठ आकाश परिवार, ईश्वर रोहिल्ला-कृष्णा परिवार, सुनील-मुकेश एवं निर्मला परिवार, कपूर-सुनील परिवार, रीना मनी-अरूण मनी परिवार, डा. मीनू गबरानी परिवार, राजेश क्वात्रा एवं राजेश सलूजा  आदि ने अपने परिवार के साथ विश्व परिवार दिवस मनाया।

विश्व परिवार दिवस पर सभी ने कहा कि व्यक्ति की हर कामयाबी और हर खुशी में परिवार का बहुत बड़ा योगदान होता हैं। परिवार एक बहुत ही खूबसूरत शब्द हैं जो मन को विश्वास और खुशी से भर देता हैं। परिवार के बिना हम और आप अधूरे लगते है। परिवार के महत्व को इस बात से समझा जा सकता है कि आज के युग में लोग छोटे परिवार या सिंगल रहना ज्यादा पसंद करते है, लेकिन बुढ़ापें में उन्हें कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। इसलिए परिवार रुपी खूबसूरत धरोहर को दिल में हमेशा सजा के रखे। उन्होंने कहा कि माता-पिता, बहन, भाई आदि से मिलकर एक परिवार बनता है, लेकिन जो सभी को एक साथ मिलाती है आपसी प्रेम और त्याग की डोर है। इस डोर को कभी तोड़ा नहीं जाना चाहिए, क्योंकि यह वही डोर है जो परिवार को एक साथ बांधती है। माता-पिता अपनी संतानों पर अपना सर्वस्व न्यौछावर करते हैं। आज विश्व परिवार दिवस के अवसर पर केवल अपने परिवार को ही नहीं बल्कि प्रकृति को भी जोडऩा होगा। प्रकृति की उपेक्षा का ही परिणाम है कि आज मानवता संकट के दौर से गुजर रही है।

परिवार को बचाना है तो पर्यावरण को बचाना होगा इसलिये सभी को मिलकर परिवार, पर्यावरण, प्रकृति और पृथ्वी को बचाने के लिए आगे आना होगा। विश्व परिवार दिवस पर सभी ने एकमत से कहा कि परिवार से बड़ा कोई धन नहीं, इसलिए परिवार के बिना जीवन नहीं। कहते हैं कि मिट्टी का मटका और परिवार की कीमत सिर्फ बनाने वाले को पता होती है तोडऩे वाले को नहीं। जिसके पास परिवार का साथ है, पास उसके भगवान की सौगात है। जब मुश्किलों में कोई काम ना आये, वो परिवार ही है जो साथ निभाए। जब परिवार में एक-दूसरे का साथ होता है, उस परिवार का कोई सदस्य कभी हिम्मत नहीं खोता है। विश्व में आई भयंकर कोरोना वायरस जैसी महामारी ने सभी को परिवार की महत्ता से अवगत करा दिया है। इसलिए सभी को परिवार के साथ प्रेमपूर्वक व्यवहार रखते हुए एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए।

देश धर्म-कर्म हरियाणा