टोल फ्री नंबर पर कॉल कर घर बैठे चिकित्सक से ले परामर्श

0
 सोनीपत। कंट्रोल में लोगों से फोन पर बात करते कर्मचारी।
 सोनीपत। कंट्रोल में लोगों से फोन पर बात करते कर्मचारी।

-लोगों की आने वाली समस्याओं पर तुरंत लिया जा है एक्शन, -कोविड-19 महामारी के चलते किसी भी शिकायत या सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल कर पाएं समाधान, -डॉ. शिवानी व उनकी टीम कंट्रोल रूम से लोगों को दे रही है स्वास्थ्य संबंधी सभी जानकारियां

रणबीर रोहिल्ला, सोनीपत। उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने बताया कि कोरोना महामारी की इस लड़ाई में लोगों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इसलिए अगर किसी को भी कोरोना महामारी के चलते कोई शिकायत है या किसी प्रकार की सहायता की जरूरत है तो ट्रोल फ्री नंबर 1950, 0130-2221500 व 7494871950 पर कॉल करें और तुरंत समाधान पाएं। उपायुक्त पूनिया ने बताया कि टोल फ्री नंबरों पर स्वास्थ्य से संबंधित आने वाली कॉल को डॉ. शिवानी, डॉ. कीर्ति तथा डॉ. अक्षत रिसीव कर रही है। इसलिए सभी लोग स्वास्थ्य से संबंधित आने वाली समस्याओं के लिए घर बैठे ही टोल फ्री नंबरों पर कॉल कर चिकित्सकों से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं।

पिछले कई दिनों से स्वास्थ्य संबंधी कॉल रिसीव कर रही डा. शिवानी ने कहा कि उनके पास कोविड-19 से संबंधित ही ज्यादातर कॉल आती है। उन्होंने कहा कि लोगों के मन में कोरोना को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं। ऐसे सभी मरीजों को संतोषजनक तरीके से जवाब दिया जाता है और गाइड लाइन के अनुसार उन्हें स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट बताया जाता है। डॉ. शिवानी ने कहा कि उनका यही प्रयास रहता है कि लोगों कोरोना को लेकर घबराएं नहीं बल्कि बुखार, खांसी, जुकाम या अन्य किसी लक्षण के होने से मरीज अपने घरों में न रहकर इसका ईलाज करवाने के लिए डॉक्टर के पास जाए। डॉ. शिवानी ने कहा कि स्वास्थ्य संबंधित आने वाली कॉल का पूरा विवरण तैयार किया जाता है। इसके साथ ही डा. शिवानी ने यह भी कहा कि उनके पास बहुत सी ऐसी कॉल आती है, जिनमें लोगों ने आरटीपीसीआर की जांच करवाई है, लेकिन वह पॉजिटिव नहीं है, लेकिन उन्हें लगता है कि उनमें कोविड-19 के लक्षण है।

ऐसे सभी लोग यह जानना चाहते है कि उन्हें क्या-क्या सावधानी रखनी चाहिए। ऐसे सवाल के जवाब में डॉ. शिवानी ने कहा कि ऐसे सभी लोगों को फोन पर ही दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। इसके अलावा टीकाकरण को लेकर भी उनके पास अनेक कॉल आ रही है। टीकाकरण को लेकर लोगों के मन में जो भ्रम अथवा शंका को भी दूर कर रही है। उपायुक्त पूनिया ने कहा कि कंट्रोल रूम की मॉनिटरिंग के लिए एचसीएस अधिकारी राजेश सोनी, सीएमजीजीए प्रगुण अग्रवाल की ड्यूटी लगाई गई है। कंट्रोल रूम में आठ-आठ घंटों की तीन शिफ्टों में 100 से अधिक कर्मचारी कार्य कर रहे है। सुबह की शिफ्ट के इंचार्ज सुनील लाकड़ा ने कहा कि 06 मई से अब तक कंट्रोल रूम में 676 लोगों की कॉल आ चुकी है जिनमें से अधिकतर कॉल ऑक्सीजन, टीकाकरण तथा बेड्स से संबंधित होती है। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम में कार्य कर रही टीम का एक ही उद्देश्य है कि कोरोना की इस महामारी के दौरान अधिक से अधिक लोगों की सहायता की जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here