उपायुक्त-पुलिस ने किया हॉट स्पॉट गांवों को दौरा

उपायुक्त-पुलिस ने किया हॉट स्पॉट गांवों को दौरा

-15 या इससे अधिक पोजिटिव केस मिलने वाले 35 गांवों को बनाया गया है हॉट स्पॉट गांव, -हॉट स्पॉट की सूची में आने वाले सभी 35 गांवों में बनाए जाएंगे आइसोलेशन केन्द्र, -जिला के सभी गांवों में बनाई गई है ग्राम समन्वय समिति, -सभी हॉट स्पॉट गांवों में ज्यादा से ज्यादा लोगों के किए जाए कोविड टेस्ट, -गांव के लोग बिमार होने पर अपने घरों में न रहकर डाक्टर से करें संपर्क

रणबीर रोहिल्ला, सोनीपत। उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने कहा कि कोविड के संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन युद्घ स्तर पर कार्य कर रहा है। जिला के ऐसे 35 गांवों को हॉट स्पॉट की सूची में डाला गया है, जिन गांवों में 15 या इससे ज्यादा कोविड के एक्टिव केस हैं। इन गांवों की स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जाएगी, ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उपायुक्त श्याम लाल पूनिया व पुलिस अधीक्षक जश्नदीप सिंह रंधावा गुरूवार को हॉट स्पॉट की सूची में आने वाले गांवों का दौरा करते हुए सबसे पहले गांव थाना कलां में राजकीय स्कूल में बनाएं गए आईसोलेशन सेंटर का निरीक्षण किया। उपायुक्त ने कहा कि हॉट स्पॉट की सूची में आने वाले सभी 35 गांवों में कोविड मरीजों की देखभाल के लिए गांव में ही आइसोलेशन केन्द्र बनाए जाएंगे। ताकि इन आइसोलेशन सेंटरों में उन मरीजों को रखा जाएगा जिनके घर में होम आइसोलेशन रहने के लिए व्यवस्था नहीं है। सभी हॉट स्पॉट गांवों में बनाए गए आइसोलेशन केन्द्रों में 25 से ज्यादा बेड्स की व्यवस्था की गई है।

गांवों में कोविड का टीका लगवाना भी सुनिश्चित करें

उपायुक्त ने दौरे के दौरान थाना कलां, सिसाना तथा गांव हरसाना कलां में बनाए गए आइसोलेशन केन्द्र का निरीक्षण किया। उपायुक्त पूनिया ने सीएमओ को आदेश दिए कि हॉट स्पॉट गांवों में लगातार मॉनिटरिंग करें और गांवों के सभी लोगों का कोविड टेस्ट करने के लिए गांवों में कैंप का आयोजन किया जाए। इसके साथ ही इन गांवों में सभी लोगों को कोविड का टीका लगवाना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि इन आइसोलेशन केन्द्रों में बेड्स के अलावा मरीजों को स्वास्थ्य से संबंधित सभी दवाईयां व खाने की उचित व्यवस्था की गई है। उपायुक्त ने कहा कि जिला के सभी गांवों में कोविड की मॉनिटरिंग करने के लिए ग्राम स्तर पर ग्राम समन्वय समिति का गठन किया गया है, जिसमें गांव के पूर्व सरपंच, ग्राम सचिव, एएनएम, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कस तथा गांव के नम्बरदारों को शामिल किया गया है। यह कमेटी गांवों के लोगों को कोविड टेस्ट तथा टीकाकरण करने के लिए जागरूक करेंगी और सभी गांवों में आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर तथा एएनएम को स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऑक्सीमीटर तथा अन्य सभी उपकरण मुहैया करवाए जांएगे, ताकि वे गांवों के सभी लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जाएं। उन्होंने कहा कि जांच के दौरान अगर किसी व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल कम पाया जाता है तो उसे इन आइसोलेशन सेंटर पर लेकर आएं और उनका कोविड टेस्ट करवाएं।

 

भारत में बनी वैक्सीन सुरक्षा प्रभावी

उपायुक्त पूनिया ने लोगों का आह्वान किया कि लोग इस बिमारी को लेकर बिल्कुल भी न घबराएं। जिला प्रशासन द्वारा इस बिमारी से लडऩे के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई है। इसलिए अगर किसी व्यक्ति को बुखार, खांसी या जुखाम की शिकायत होती है तो वह अपने घर में रहकर अपना ईलाज न करके डॉक्टर से इस बारे में सलाह लें और जरूरत पडऩे पर अपना कोविड टेस्ट करवाएं। ताकि वह अपने साथ-साथ दूसरे लोगों की जिन्दगी को सुरक्षित रख सके। उन्होंने वैक्सीन के बारे में बताया कि भारत में बनी वैक्सीन सुरक्षा प्रभावी है इसलिए सभी लोग टीकाकरण अवश्य करवाएं। इसके अलावा किसी व्यक्ति को स्वास्थ्य से संबंधित या अन्य कोई जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रशासन द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 1950, 0130-2221500 तथा 7494871950 पर संपर्क कर सकते हैं। इस मौके पर एसडीएम सोनीपत शशि वसुंधरा, एसडीएम खरखौदा डॉ. अनमोल, डीएसपी डॉ. रविन्द्र, सीएमओ जेएस पूनिया, डॉ. दिनेश छिल्लर, तहसीलदार खरखौदा अनिल कुमार तथा बीडीईओ मनीष मलिक सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

जिला में हॉट स्पॉट की सूची में शामिल 35 गांव

 

उपायुक्त पूनिया ने बताया कि जिला में हॉट स्पॉट सूची में शामिल 35 गांवों में सीएचसी गोहाना के अंतर्गत आने वाला गांव कथूरा, धनाना, बैंसवाल सीएचसी के अंतर्गत गांव खानपुर, भैंसवाल कलां, गन्नौर सीएचसी के अंतर्गत गांव पुरखास, बड़ी, टेहा, धतौली, मुण्डलाना सीएचसी के अंतर्गत गांव मुंडलाना, बरोदा, शामड़ी, जागसी, जुआं सीएचसी के अंतर्गत गांव कबीरपुर, डीक्रस्ट यूनिवर्सिटी, हरसाना कलां, जुआं, मुरथल, रेवली, शाहपुर तुर्क, बैंयापुर, फिरोजपुर बांगर सीएचसी के अंतर्गत गांव थाना कलां, फिरोजपुर बांगर, गोपालपुर, जटोला, रामपुर, बढखालसा सीएचसी के अंतर्गत टीडीआई किंग्सबरी, जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी, सीआरपीएफ कैंप खेवड़ा, नांगल कलां, सनसाईन काउंटी तथा सीएचसी खरखौदा के अंतगर्त आने वाले गांव सिसाना, खांडा, रोहणा, मटिण्डू व गांव सेहरी शामिल हैं।

हरियाणा हेल्थ