होम आइसोलेशन के मरीजों की मॉनिटरिंग के लिए बीपीएस खानपुर में बनाया कंट्रोल रूम : उपायुक्त 

0

-कंट्रोल रूम में कार्य करने के लिए तीन-तीन घंटों की शिफ्टों में कार्य करेगी 15 टीमें, -15 टीमों में होंगे 120 प्रशिक्षित डॉक्टर

रणबीर रोहिल्ला, सोनीपत। उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने कहा कि कोरोना के संक्रमित तक किसी भी कीमत पर पकड़ बनाने के लिए खानपुर में एक अतिरिक्त होम आइसोलेशन मरीजों के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसमें 15 टीमें कोरोना के मरीज को अपनी पहुंच से बाहर नहीं जाने देंगी। इन टीमों में 120 बीपीएस मेडिकल कॉलेज के प्रशिक्षित डॉक्टर होंगे जो मोबाईल फोन से कॉल कर होम आइसोलेशन मरीज की मॉनिटरिंग करेंगे तथा उसे जरूरत अनुरूप उपचार की प्राथमिक सलाह भी देंगे। उपायुक्त ने कहा कि जिला के प्रत्येक गांव के प्रत्येक छोर तथा टोकी ढाणी, डेरा तक पहुंच बनाई जाएगी, ताकि किसी भी क्षेत्र में कोरोना संक्रमित मरीज स्वयं को अकेला बे-ईलाज महसूस न करें। उन्होंने कहा कि सरकार के हाथ बहुत लंबे चौडे हैं और सरकार के पास इस कोरोना की लड़ाई को लडऩे के लिए धन की कोई कमी नहीं है।

उपायुक्त ने कहा कि होम आइसोलेशन मरीज की मॉनिटरिंग का कार्य करने वाली प्रत्येक टीम में 08 मेंबर होंगे जिसमें एक सुपरवाईजर नियुक्त किया जाएगा जो प्रतिदिन कंट्रोल रूम से दूरभाष के माध्यम से मरीजों से हुई बातचीत का ब्यौरा तैयार करके इसकी रिपोर्ट चिकित्सा अधिकारी को भेजेगा। उसके उपरांत उस रिपोर्ट पर चिकित्सकों की टीम जरूरत अनुरूप संसाधन लेकर मरीज तक पहुंचेगी। उपायुक्त ने कहा कि अब लोगों को एंबुलेंस का लंबा इंतजार नहीं करना पडेगा। उसके नजदीकी क्षेत्र में मरीज को प्राथमिक स्वास्थ्य उपचार हेतु लाने के लिए किस प्रकार के साधन की आवश्यकता है उसके लिए नजदीकी केन्द्र से सामान्य गाड़ी अथवा किस स्तर की एंबुलेंस भिजवानी है, नीति पर कार्य अमलित करते हुए पूरी टीम संसाधन सहित मरीज तक समय अवधि में पहुंच बनाएगी। बीपीएस खानपुर में बनाए गए कंट्रोल रूम की देखरेख के लिए सहायक आयुक्त (यूटी) सलोनी शर्मा को जिम्मेवारी सौंपी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here