कोरोना की जंग जीतने वाले प्लाज्मा दान कर दूसरों को दें जीवनदान : बंसल

0
सोनीपत। कार्यवाहक उपायुक्त अशोक कुमार बंसल से मिलते फाउंडेशन के प्रधान संजय सिंगला।
सोनीपत। कार्यवाहक उपायुक्त अशोक कुमार बंसल से मिलते फाउंडेशन के प्रधान संजय सिंगला।

रोटरी व सेफ इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से प्लाज्मा ब्लड बैंक किया गया स्थापित, प्लाज्मा ब्लड बैंक में 9 लोग कर चुके प्लाज्मा का दान

रणबीर रोहिल्ला, सोनीपत। कार्यवाहक उपायुक्त अशोक कुमार बंसल ने कोरोना की जंग जीतने वाले लोगों का आह्वान किया है कि वे अपना प्लाज्मा दान करके दूसरों को जीवनदान देने के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि इसके लिए ओमैक्स सिटी में प्लाज्मा ब्लड बैंक स्थापित किया गया है।  अशोक बंसल ने कहा कि कोविड-19 कोरोना वायरस रूपी महामारी को हराने के लिए एकजुट प्रयासों की आवश्यकता है। कोरोना संक्रमितों के जीवन की रक्षा के लिए प्लाज्मा की आवश्यकता रहती है, जिसके लिए कोरोना संक्रमित होकर ठीक हो चुके लोगों के प्लाज्मा की जरूरत होती है। ऐसे में कोरोना को हराकर स्वस्थ हुए व्यक्तियों को प्लाज्मा दाता बनना होगा। ऐसे अवसर कभी-कभार मिलते हैं जब हमें किसी को जीवनदान देने का मौका मिले।

प्लाज्मा दाताओं को यह अवसर चूकना नहीं चाहिए। अपितु उन्हें उत्साहपूर्वक आगे आकर प्लाज्मा दान करना चाहिए। रोटरी सोनीपत ब्लड बैंक-ब्लड सेंटर के चेयरमैन दीपक गुप्ता, सेफ इंडिया फाउंडेशन के प्रधान संजय सिंगला व चेयरमैन वाईके त्यागी के संयुक्त प्रयासों से प्लाज्मा ब्लड बैंक की शुरूआत की जा चुकी है। अभी तक नौ लोगों ने प्लाज्मा ब्लड बैंक में अपना प्लाज्मा दान किया है। कार्यवाहक उपायुक्त बंसल ने कहा कि कोरोना संक्रमित वह व्यक्ति जिन्हें ठीक हुए 15 दिन का समय बीत चुका है अथवा ठीक हुए 3-4 माह का समय हो चुका है वे प्लाज्मा दान कर सकते हैं। प्लाज्मा दान करने के बाद शरीर में किसी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं आती। प्लाज्मा दाता को इससे कोई नुकसान नहीं होता। प्लाज्मा दान कर जीवनदाता बनिये। उन्होंने कहा कि आपदा के समय में एक-दूसरे का साथ देना चाहिए। गंभीर कोरोना रोगियों को मृत्यु से बचाने के लिए प्लाज्मा दान कीजिये। कार्यवाहक उपायुक्त बंसल ने बताया कि प्लाज्मा दान करने वाले लोगों को जिला प्रशासन की ओर से प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर सेफ इंडिया फाउंडेशन के प्रधान संजय सिंगला ने कहा कि प्लाज्मा दान दाताओं को जीवन बचाने का सुनहरा अवसर मिला है। उन्हें यह अवसर गंवाना नहीं चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here