महाराजा अग्रसेन के पांच हजार वर्ष पुराने संदेश आज भी प्रासंगिक : स्पीकर

महाराजा अग्रसेन के पांच हजार वर्ष पुराने संदेश आज भी प्रासंगिक : स्पीकर

राजेश सलूजा, हिसार। हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि भगवान महाराजा अग्रसेन की एक ईंट-एक रुपया की नीति और उनकी शिक्षाएं वर्तमान परिपेक्ष में न केवल प्रासंगिक हैं, बल्कि इनका महत्व और भी अधिक बढ़ गया है। उन्हीं की शिक्षाओं से प्रेरणा पाकर महाराजा अग्रसेन के वंशज यानी अग्रवाल समाज देश व समाज सेवा के प्रत्येक क्षेत्र में सबसे अग्रणी है। वे मंगलवार को अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के तत्वावधान में अग्रोहा स्थित अग्र-विभूति स्मारक में अग्र भागवत कथा तथा कुलदेवी आद्य महालक्ष्मी वरदान दिवस पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्यातिथि लोगों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने महाराज अग्रसेन मंदिर में पूजा अर्चना भी की। इस अवसर पर पुश्कर से आचार्य नर्बदा शंकर ने महाराजा अग्रसेन की जीवनी पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम की अध्यक्षता अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग ने की। हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ने कहा कि भगवान अग्रसेन ने पांच हजार वर्ष पहले विश्व को आपसी भाईचारे का संदेश दिया था। आने वाली पीढिय़ां उन्हें सदैव याद रखेंगी। अग्रवाल समाज हमेशा ही दीन-दुखियों की सेवा करने में तत्पर रहता है। कोरोना काल के समय में भी अग्रवाल समाज ने पीडि़तों की सेवा की है। अध्यक्ष ने कहा कि इस स्थान पर कुलदेवी आद्य महालक्ष्मी का एक विशाल मंदिर बनाया जा रहा है, जहां दूर-दराज से लोग पूजा-अर्चना करेंगे और माता रानी से आशीर्वाद प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि अग्रवाल सम्मेलन की स्थापना पूरे देश में अग्रवाल समाज को संगठित करने के आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाने एवं अग्रोहा को एक तीर्थ स्थल के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से की गई थी।

इस मौके पर अग्र विभूति स्मारक पर महान स्वतंत्रता सेनानी वीर हकीकत राय की मूर्ति का भी अनावरण किया। राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग ने अपने संबोधन में कहा कि अग्रोहा में 279 एकड़ भूमि की खुदाई करवाए जाने की मांग उठाई। कुलदेवी आद्य महालक्ष्मी के मंदिर के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि यह मंदिर 108 फीट उंचा होगा। उन्होंने कहा कि समुदाय ने एक रुपया-एक ईंट के सिद्धांत का पालन करते हुए समाज के गरीब से गरीब व्यक्ति के जीवन स्तर को ऊंचा उठाया। इस अवसर पर वरिष्ठï भाजपा नेता व पूर्व चेयरमैन श्रीनिवास गोयल, आशा खेदड़, सीमा गैबीपुर, चेयरमैन रामप्रकाश गर्ग, उपप्रधान सुशील बंसल, राष्टï्रीय मंत्री प्रकाशचंद गोयल, जिलाध्यक्ष मोहित बंसल, महिला आयोग की सदस्या सोनिया, नगराधीश राजेंद्र कुमार सहित अग्रवाल समाज के लोग व महिलाएं उपस्थित थी।

राजनीति हरियाणा