हर शिक्षक और छात्र डाउनलोड करें अवसर ऐप, ऑनलाईन शिक्षा के लिए जरूरी : उपायुक्त

हर शिक्षक और छात्र डाउनलोड करें अवसर ऐप, ऑनलाईन शिक्षा के लिए जरूरी : उपायुक्त

शैक्षणिक गुणवत्ता में वृद्धि करते हुए विद्यार्थियों को दें हर संभव मदद, उपायुक्त ने समक्ष एजुकेशन की समीक्षात्मक बैठक में दिए जरूरी दिशा-निर्देश

रणबीर सिंह, सोनीपत। उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने निर्देश दिए कि शिक्षा विभाग के अवसर ऐप को प्रत्येक शिक्षक और हर छात्र अनिवार्य रूप से डाउनलोड कर उसका सदुपयोग करें। ऐसा न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त पूनिया गुरूवार को सक्षम एजुकेशन की समीक्षात्मक बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने विशेष रूप से सक्षम योजना में जिले के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए आवश्यक निर्देश दिए। इसके लिए विभिन्न प्रकार के दिशा-निर्देशों की अनुपालना पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह ऐप ऑनलाईन शिक्षा के लिए बहुत जरूरी है। अवसर ऐप में प्रश्र, कंटेंट दिए जाते हैं। आगामी समय में इस ऐप के माध्यम से परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। अभी तक 61.69 प्रतिशत विद्यार्थियों तथा 94.89 प्रतिशत शिक्षकों ने अवसर ऐप डाउनलोड किया है, जबकि यह आंकड़ा शत-प्रतिशत होना चाहिए। उन्होंने राई व कथूरा खंडों में सुधार के लिए विशेष रूप से बल दिया।

सक्षम को लेकर जिला स्कोर बोर्ड पर विचार-विमर्श करते हुए उपायुक्त ने सुधार के लिए प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सोनीपत को नंबर-1 की पोजिशन पर लाना है। इस दृष्टि से हर कोई अपना शत-प्रतिशत योगदान दें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को व्हाट्सऐप तथा एजुसैट के माध्यम से पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाई जाए। ई-लर्निंग के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि विषय तथा कक्षा अनुसार एजुसैट के चैनलों के माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ाया जाए। उपायुक्त ने कहा कि इस ऐप का प्रयोग सभी विद्यालयों के मुुख्याध्यापक, प्रिंसीपल अवश्य करें।

समीक्षा ऐप के माध्यम से शिक्षकों की हाजिरी व टैम्परेचर की जानकारी रोजाना प्रेषित की जाती है। साथ ही विद्यार्थियों का भी पूर्ण ब्यौरा एकत्रित करना है। अभी तक केवल 65 प्रतिशत स्कूलों में ही इस ऐप का प्रयोग किया जा रहा है। शेष विद्यालयों में भी अनिवार्य रूप से समीक्षा ऐप का प्रयोग करें अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान शिक्षा मित्र ऐप तथा निष्ठा ट्रेनिंग और उम्मीद पोर्टल को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही ई-मॉनिटरिंग पर भी विशेष रूप से बल दिया गया। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी जोगेंद्र हुड्डा ने बताया कि हैल्थ सेंटरों पर विद्यार्थियों के जरूरी प्रमाण पत्र बनाये जायेंगे। इसलिए विद्यार्थियों व अभिभावकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। वे अपने संबंधित हैल्थ सेंटर में दोपहर 12 से 01 बजे के बीच संपर्क करें।

हरियाणा